एलआईसी ने नई जीवन शांति योजना प्रस्तुत की

 22 Oct 2020 01:31 AM

भोपाल। भारतीय जीवन बीमा निगम ने एलआईसी की नई जीवन शांति योजना शुरू की है, जो गैर लिंक्ड, गैर भागीदारी, व्यक्तिगत,एकल प्रीमियम,आस्थगित वार्षिकी योजना है। पॉलिसी की शुरुआत पर ही एन्युटी (वार्षिकी) दर गारंटीड है और एन्युटी (वार्षिकी)आस्थगित अवधि के बाद एन्यूटेंट (वार्षिकीग्राही) के सम्पूर्ण जीवनकाल तक देय होगी। इस प्लान को आफलाइन के साथ-साथ 21 अक्टूबर 2020 से आनलाइन भी खरीदा जा सकता है। इस योजना के तहत दो वार्षिकी विकल्प उपलब्ध हैं।

विकल्प 1: आस्थगित अवधि के बाद चयनित मोड के अनुसार वार्षिकी भुगतान, जब तक कि एन्यूटेंट (वार्षिकीग्राही)जीवित है तब तक बकाया राशि में भुगतान किया जाएगा। दुर्भाग्यवश एन्यूटेंट (वार्षिकीग्राही)की मृत्यु होने पर, मृत्यु हितलाभ आस्थगित अवधि के दौरान या बाद में, एन्यूटेंट (वार्षिकीग्राही)के नामित व्यक्ति को देय होगा ।

विकल्प 2: आस्थगित अवधि के बाद चयनित मोड के अनुसार वार्षिकी भुगतान तब तक किया जाएगा, जब तक कि प्रथम एन्यूटेंट (वार्षिकीग्राही) और या द्वितीय एन्यूटेंट (वार्षिकीग्राही) जीवित है। अंतिम उत्तरजीवी की मृत्यु होने पर, आस्थगित अवधि के दौरान या बाद में, मृत्यु हितलाभ नामित व्यक्ति को देय होगा। संयुक्त जीवन वार्षिकी परिवार के किसी भी निकटतम संबंधी ; यानि दादा-दादी, माता पता, बच्चे, पोते-पोती अथवा जीवनसाथी या भाई-बहन के बीच लिया जा सकता है । इस योजना के अंतर्गत न्यूनतम क्रय मूल्य 1,50,000 रुपए है ;न्यूनतम वार्षिकी मानदंड के अधीन। वार्षिकी के तरीके वार्षिक,अर्धवार्षिक, त्रैमासिक और मासिक के रूप में उपलब्ध हैं । न्यूनतम वार्षिकी 12,000 रुपए प्रति वर्ष है। क्रय मूल्य पर अधिकतम की कोई सीमा नहीं है । क्रय मूल्य 5,00,000 रुपए और उससे अधिक की खरीद पर प्रोत्साहन के रूप में वार्षिकी दर में वृद्धि उपलब्ध है । यह योजना 30 वर्ष से लेकर 79 वर्ष तक की आयु के लिए उपलब्ध है । न्यूनतम आस्थगित अवधि 1 वर्ष और अधिकतम आस्थगित अवधि 12 वर्ष है। एलआईसी की पूर्ववर्ती जीवन शांति योजनाएं, एलआईसी के अग्रगण्य उत्पाद रहे हैं, जिसमें 6,11,695 पॉलिसियां 38,940.97 करोड़ रुपए के प्रीमियम संग्रह के साथ बेची गई हैं।