Breaking News

Reliance की 44वीं वार्षिक आम बैठक: गूगल और Jio टीम ने नया स्मार्टफोन ‘Jio Phone Next’ किया डेवलप, 5G सर्विस शुरू करेगी कंपनी

 24 Jun 2021 04:04 PM

मुंबई। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की 44वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) शुरू हो गई है। मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम दूसरी बार ऑनलाइन हो रही है। कंपनी ने अपनी सार्वजनिक घोषणा में यह भी जानकारी दी कि AGM का लाइव स्ट्रीम रिलायंस के सभी शेयर होल्डर्स के लिए JioMeet के जरिए किया जाएगा। इसके अलावा, यह इवेंट समान्य लोगों के लिए भी यूट्यूब पर वर्चुअली स्ट्रीम किया जा सकता है। AGM का लाइव अपडेट पढ़िए…

 

 

बैठक के प्रमुख बिंदु...

  • सुंदर पिचाई ने नए स्मार्टफोन के बारे में कहा कि 'गूगल और जियो ने साथ मिलकर किफायती जियो स्मार्टफोन भारत के लिए बनाया है। यह उन लाखों नए उपयोगकर्ताओं के लिए नई संभावनाएं खोलेगा जो पहली बार इंटरनेट का अनुभव करेंगे। गूगल क्लाउड और जियो के बीच एक नई 5G साझेदारी एक अरब से अधिक भारतीयों को तेज इंटरनेट से जुड़ने में मदद करेगी।गूगल के सीईओ
  • मुकेश अंबानी ने कहा कि, भारत को 2G मुक्त बनाने के लिए अफोर्डेबल स्मार्टफोन की जरूरत है। इसके मद्देनजर ही जियो और गूगल ने जियो फोन नेक्स्ट लॉन्च किया है। यह अल्ट्रा अफोर्डेबल और पैक्स कटिंग एज फीचर्स वाला होगा। जियो 5G सॉल्यूशन के लिए रिलायंस गूगल क्लाउड का इस्तेमाल करेगी। 
  • मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो देश की पहली पूरी 5G सविर्स शुरू करने के लिए तैयार है। कंपनी ने मुंबई में 1 gbps की स्पीड का सफल ट्रायल किया है और सरकार से ट्रायल स्पेक्ट्रम और मंजूरियां भी मिली हैं।
  • रिलायंस जियो के बारे में घोषणा करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा डाटा कैरियर नेटवर्क बन गया है। 40 करोड़ सब्सक्राइबर्स के साथ जियो भारत का सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है। वहीं चीन के बाद दूसरा ऐसा देश है जहां सबसे ज्यादा डाटा का इस्तेमाल हो रहा है।
  • मुकेश अंबानी ने एजीएम में 'जियो फोन नेक्स्ट' स्मार्टफोन पेश किया। एंड्रॉयड पर बेस्ड ये स्मार्टफोन गूगल और जियो ने मिलकर बनाया है। कंपनी का ये सस्ता स्मार्टफोन गणेश चतुर्थी के दिन यानी 10 सितंबर से बाजार में उपलब्ध होगा।
  • मुकेश अंबानी ने कहा कि 2021 में रिलायंस न्यू एनर्जी एंड मटेरियल बिजनेस के लिए चार गीगा प्लांट लगाएगी। इसके लिए अगले तीन साल में 75 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। कंपनी का उद्देश्य है कि वह 2030 तक 100 गीगावॉट सोलर एनर्जी का उत्पादन करेगी। हमारा देश दुनिया के सबसे बड़े जीवाश्म ईंधन आयातक में से एक है। अब हमारा लक्ष्य देश को दुनिया के सबसे बड़े ग्रीन एनर्जी आयातकों में से एक बनाना है।
  • मुकेश अंबानी ने एजीएम में रिलायंस इंडस्ट्रीज के ग्लोबल होने की भी घोषणा की। अंबानी ने कहा कि उसके ग्लोबल योजना की घोषणा आने वाले समय में की जाएगी। अंबानी ने ग्रीन एनर्जी प्लान की घोषणा की। कंपनी जामनगर में धीरूभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गीगा कॉम्प्लेक्स विकसित करेगी।
  • दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी साउदी अरामको के साथ डील पर मुकेश अंबानी ने कहा कि सउदी अरामको के साथ इस साल पार्टनरशिप की प्रक्रिया पूरी होने की उम्मीद है। कंपनी के बोर्ड में भी बदलाव हुआ है। वीईपी त्रिवेदी ने बोर्ड से रिटायरमेंट लिया और अरामको के चेयरमैन यासिर एल रुमायन बोर्ड में शामिल हुए हैं।
  • पिछले वित्त वर्ष में रिलायंस ने 21,044 करोड़ रुपये की कस्टम ड्यूटी दी। 85,306 करोड़ रुपये का माल एवं सेवा कर (जीएसटी) और वैट दिया और 3213 करोड़ रुपये का इनकम टैक्स दिया। कंपनी ने 3,24,432 करोड़ रुपये की कैपिटल जुटाई। खुदरा निवेशकों को राइट्स इश्यू से एक साल में चार गुना रिटर्न मिला।
  • महामारी के बावजूद कंपनी का प्रदर्शन शानदार रहा। रिलायंस ने 5.4 लाख करोड़ रुपये का कंसोलिडेटेड रेवेन्यू जनरेट किया। कंपनी को 53,739 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ, जो इससे पिछले साल से करीब 39 फीसदी अधिक है। अंबानी ने बताया कि 107 देशों में 1.45 लाख करोड़ रुपये का निर्यात किया।
  • मुकेश अंबानी ने बताया कि महामारी के बावजूद कंपनी ने इस साल शेयरधारकों के लिए डिविडेंड बढ़ाया है। साथ ही एक साल में 75,000 से अधिक नई नौकरियां दी हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पिछले साल जीरो डेब्ट कंपनी बनने का वादा किया था। इस लक्ष्य को मार्च 2021 के तय समय से बहुत पहले पूरा कर लिया गया।
  • चेयरमैन मुकेश अंबानी एजीएम में रिलायंस के प्रदर्शन की जानकारी दे रहे हैं। एजीएम की शुरुआत में उन्होंने कंपनी के बोर्ड में शामिल वाईपी त्रिवेदी, डॉ आरए माशेलकर, प्रोफेसर दीपक जैन, आरएस गुजराल, अरुंधति भट्टाचार्य, नीता अंबानी, निखिल मेसवानी आदि का परिचय शेयरधारकों से कराया।
  • रिलायंस ने भारत और विदेशों में 100 ऑक्सीजन टैंकर्स का उत्पादन किया। कोरोना के दौरान रोजाना 1100 MT से ज्यादा मेडिकल ऑक्सीजन का उत्पादन किया गया। 
  • कोरोना के खिलाफ लड़ाई में रिलायंस ने पांच मिशन लॉन्च किए- मिशन ऑक्सिजन, मिशन कोविड इन्फ्रा, मिशन अन्न सेवा, मिशन एम्पलॉयी केयर और मिशन वैक्सीन सुरक्षा। नीता अंबानी ने कहा कि हमारी जामनगर रिफाइनरी में वर्ल्ड क्लास मेडिकल ग्रेड लिक्विड ऑक्सिजन बनाई गई। रिलायंस फाउंडेशन ने इस साल वुमन कनेक्ट इंडिया चैलेंज लॉन्च करने के लिए USAID के साथ हाथ मिलाया है। इससे देश में अधिक से अधिक महिलाओं का उत्थान होगा।
  • कोरोना के खिलाफ लड़ाई में रिलायंस ने पांच मिशन लॉन्च किए- मिशन ऑक्सिजन, मिशन कोविड इन्फ्रा, मिशन अन्न सेवा, मिशन एम्पलॉयी केयर और मिशन वैक्सीन सुरक्षा। नीता अंबानी ने कहा कि हमारी जामनगर रिफाइनरी में वर्ल्ड क्लास मेडिकल ग्रेड लिक्विड ऑक्सिजन बनाई गई।