अपनी डिजिटल करेंसी लाएगा रिजर्व बैंक, जानिए कब तक आएगी

 05 Feb 2021 06:28 PM

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के डिप्टी गवर्नर बीपी कानूनगो ने शुक्रवार को कहा कि आरबीआई की आंतरिक समिति केंद्रीय बैंक की डिजिटल मुद्रा (डिजिटल करेंसी) जारी करने के तौर तरीकों पर गौर कर रही है और बहुत जल्दी इस बारे में अपनी सिफारिश देगी। आरबीआई ने पूर्व में आधिकारिक रूप से डिजिटल मुद्रा लाने की घोषणा की थी। 
इस मुद्रा को लेकर आरबीआई की कई चिंताएं हैं। सरकार ने पिछले सप्ताह निजी क्रिप्टोकरेंसी बंद करने के लिए कदम उठाया था। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा- डिजिटल मुद्रा के संदर्भ में, मुझे लगता है कि हम पहले ही दस्तवेज जारी कर चुके हैं। हमारा डिजिटल भुगतान दस्तावेज यह बताता है कि आरबीआई में डिजिटल मुद्रा पर काम जारी है। 

क्रिप्टोकरेंसी को लेकर चिंता :
कानूनगो ने कहा कि डिजिटल मुद्रा शुरू करने के बारे में मौद्रिक नीति समिति कुछ समय पहले ही घोषणा की थी। उन्होंने कहा - हमारी एक समिति इस पर गौर कर रही है। वास्तव में एक आंतरिक समिति इस पर ध्यान दे रही है। समिति केंद्रीय बैंक की डिजिटल मुद्रा के मॉडल के बारे में निर्णय करेगी और इस बारे में आपको जल्दी ही सूचना सुनने को मिलेगी। हाल के समय में निजी डिजिटल मुद्रा/आॅनलाइन मुद्रा/क्रिप्टो करेंसी की लोकप्रियता बढ़ी है।