शेयर मार्केट अपडेट: सेंसेक्स ने रिकॉर्ड तोड़ा, चंद मिनटों में हुई 71 हजार करोड़ की कमाई, पहली बार 44 हजार के पार

 17 Nov 2020 12:59 PM

मुंबई: जैसे ही भारत में कोरोना वायरस वैक्सीन की खबर आई तुरंत इसका असर शेयर बाजार पर दिख गया। भारतीय शेयर बाजार अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए है। BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 350 अंक उछलकर 44 हजार के पार पहुंच गया। यह पहली बार था जब सेंसेक्स 44 हजार के पार पहुंचा। वहीं अगर NSE के प्रमुख इंडेक्स ने भी सबको चौंका दिया।  NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 100 अंक उछलकर 12871 के स्तर पर पहुंच गया है। शेयर मार्केट के एक्सपर्ट्स का कहना है की इस बढ़त से शुरुआती 5 मिनट में ही निवेशकों ने 71 हजार करोड़ रुपये की कमाई की है। 
बीते कई दिनों से एक्सपर्ट्स निवेशकों से सावधानी रखने को कह रहे थे क्योंकि  शेयर बाजार में काफी उतार चढ़ाव आ रहा था। लेकिन अब उम्मीद लगाई जा रही है की आने वाले दिनों में भी शेयर बाजार फिर से नए शिखर पर पहुंचेगा। 

कैसे आई तेजी? 
एक्सपर्ट्स इस तेजी के दो मुख्य कारण बताते हैं।  पहला कोरोना वैक्सीन में डेवलपमेंट और दूसरा राहत पैकेज।  
दरअसल, अमेरिकी कंपनी Moderna ने घोषणा कि है की उसकी कोरोना वैक्सीन 94.5 फीसदी कामयाब रही है। ठीक इससे पहले फाइजर ने बताया था की उनकी वैक्सीन 90 फीसदी प्रभावी है। वहीं दूसरी ओर अब भारत की Biological E. ने भी ह्यूमन ट्रायल शुरू किया है।  साथ ही केंद्र सरकार द्वारा दिए गए रहत पैकेज से भी बाजार में जोश बड़ा है।