मई-जून में शुरू होगी बीएड कॉलेजों की प्रवेश प्रक्रिया, घर बैठे होंगे एडमिशन

 13 Apr 2021 11:19 PM

भोपाल। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा कॉलेजों में ऑनलाइन प्रवेश की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। एनसीटीई से मान्यता प्राप्त सभी कोर्सों की प्रवेश प्रक्रिया में शामिल होने के लिए बीएड कॉलेजों को 15 अप्रैल तक जानकारी अपडेट करनी होगी। इसके बाद विश्वविद्यालय संबद्धता से जुड़ी प्रक्रिया 20 अप्रैल तक पूरी करेंगे। अभी तक 647 कॉलेजों में से 294 ने अपनी प्रोफाइल अपडेट कर दी है।

विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि वह बीएड-एमएड सहित एनसीटीई से मान्यता प्राप्त कोर्स में 1 मई से 30 जून के बीच प्रवेश प्रक्रिया शुरू करेगा। तीन चरणों में प्रवेश दिए जाएंगे। खास बात यह है कि संक्रमण की वजह से विद्यार्थियों को सेंटर पर दस्तावेज की जांच के लिए नहीं आना होगा। सारी प्रक्रिया घर बैठे पूरी हो सकेगी। विद्यार्थियों को एमपी ऑनलाइन के जरिए रजिस्ट्रेशन करना है। साथ ही दस्तावेज भी अपलोड करना होंगे। सत्यापन भी ऑनलाइन करना है। यह काम हेल्प सेंटर को करना है। काउंसलिंग का शेड्यूल संभवत: 15 अप्रैल तक जारी हो सकता है।

विभाग के अधिकारियों का मानना है कि कोरोना की वजह से सत्र 2020-21 करीब तीन महीने पिछड़ चुका है। इसे पटरी पर लाने के लिए अभी से तैयारी करना होगी, ताकि समय से प्रवेश शुरू हो सकें। मालूम हो कि इस साल बीएड में कुल 57,177 सीटों को भरने के लिए जनवरी तक प्रवेश प्रक्रिया आयोजित की गई थी, जिसमें करीब 56,196 छात्र-छात्राओं ने एडमिशन लिया था। विश्वविद्यालयों को प्रवेश प्रक्रिया से पहले संबद्धता का काम पूरा करना होगा। इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग ने विवि को 20 अप्रैल तक का समय दिया है। नए कोर्स और नवीनीकरण को लेकर निरीक्षण 20 अप्रैल तक करना जरूरी है। उसके बाद कॉलेजों की सूची विभाग को भेजी जाएगी, ताकि कॉलेजों को ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया से जोड़ा जा सके।

इनका कहना है
कोरोना संक्रमण के कारण शैक्षणिक कैलेडर गड़बड़ा गया है। कॉलेजों में प्रवेश की प्रक्रिया लगभग तीन माह पीछे चल रही है। बीएड कॉलेजों की प्रोफाइल आॅनलाइन अपडेट करा रहे हैं। हमारा प्रयास है कि मई-जून में प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी जाए।- डॉ. धीरेन्द्र चतुवेर्दी, उपसंचालक, उच्च शिक्षा विभाग