शिक्षा मंत्री का लाइव सेशन आज: स्टूडेंट्स के सवालों का सोशल मीडिया पर जवाब देंगे निशंक

 25 Jun 2021 10:22 AM

नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक आज शाम 4 बजे सीबीएसई कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षाओं के बारे में स्टूडेंट्स के सवालों का जवाब देंगे। इसके अलावा शिक्षा मंत्री इस लाइव सेशन के जरिए CBSE 10वीं-12वीं के रिजल्ट की तारीख के साथ ही इंजीनियरिंग और मेडिकल समेत विभिन्न एंट्रेंस एग्जाम की तारीख का भी ऐलान कर सकते हैं।

 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के निर्णय के बाद 1 जून को अपनी कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी थी। दरअसल अप्रैल के बाद से बड़ी संख्या में छात्र और अभिभावक कोविड के मामलों में वृद्धि के कारण परीक्षा रद्द करने की मांग कर रहे थे। इसके बाद सीबीएसई ने भारत के सर्वोच्च न्यायालय में कक्षा 12 के मूल्यांकन मानदंडों को अधिसूचित किया। गौरतलब है कि सीबीएसई 12वीं कक्षा के छात्रों का परिणाम कक्षा 10 , 11 के फाइनल मार्क्स और कक्षा 12 में उनके प्रदर्शन पर आधारित होगा।

 

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

केंद्रीय मंत्री ने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर बताया कि लाइव इंटरैक्शन के दौरान वह स्टूडेंट, टीचर और अन्य हितधारकों के सवालों का जवाब देंगे। जो भी स्टूडेंट परीक्षा के बारे में कोई सवाल पूछना चाहते हैं, वे शिक्षा मंत्रालय के निजी सोशल मीडिया अकांउट और शिक्षा मंत्रालय के ऑफिशियल हैंडल पर अपने सवाल भेज सकते हैं।

 

 

1 जून को महत्वपूर्ण बैठक में शामिल नहीं हो पाए थे निशंक

शिक्षा मंत्री 1 जून को पीएम मोदी के साथ महत्वपूर्ण बैठक में शामिल नहीं हो पाए थे। दरअसल उन्हें कोविड की जटिलताओं के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इसी वजह से शिक्षामंत्री अब खुद छात्रों की रिजल्ट से संबंधित सवालों का जवाब देने के लिए उनसे सोशल मीडिया पर मुखातिब होगें।

SC ने सभी स्टेट बोर्ड्स को 31 जुलाई से पहले रिजल्ट जारी करने का आदेश दिया

इसी बीच सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को सभी स्टेट बोर्ड्स को आदेश दिया है कि 31 जुलाई से पहले-पहले 12वीं परिणाम और मार्कशीट जारी कर दी जाए। राज्य बोर्डों की तरह सीबीएसई और सीआईएससीई द्वारा आयोजित मेन एग्जाम्स के रिजल्ट भी 31 जुलाई तक घोषित करने होंगे।