एजुकेशन: इन राज्यों में नए साल से खुल जाएंगे स्कूल, देखें लिस्ट

 30 Dec 2020 12:28 PM

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के चलते लगभग सभी राज्यों मेें स्कूल पूरी तरह से बंद हैं। ऐसे में बच्चे ऑनलाइन क्लास के माध्यम से घर पर ही पढ़ाई कर रहे हैं। लेकिन अब कई राज्य सरकारों ने नए साल से स्कूल खोलने का निर्णय लिया है। तो वहीं अभी भी कुछ राज्य ऐसे हैं जिनका मानना है कि जब तक कोरोना वैक्सीन नहीं आ जाती है तब तक स्कूलों को नहीं खोला जाएगा। तो यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन से राज्य कौन से राज्य नए साल में स्कूल खोलने जा रहे हैं तो कौन वैक्सीन  आने के बाद स्कूल खेलेंगे। 

उत्तर प्रदेश  
यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रदेश में कक्षा 6 से 8वीं तक के स्कूल खोलने की तैयारी में है लेकिन अभी दिन निर्धारित नहीं की गई है। हालांकि प्रधानाचार्यों ने जिला विद्यालय निरीक्षक को रिपोर्ट भेजा है और कहा है कि 9 से 12 वीं तक स्कूल खुल रहे हैं जिसमें भी उपस्थित होने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या काफी कम है।

राजस्थान
राजस्थान सरकार ने भी स्कूल खोलने का निर्णय लिया है। सूत्रों की मानें तो, 4 जनवरी से कक्षा 6से 12वीं तक स्कूल खोलने की तैयारी  है। लेकिन कोरोना के दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा। इस दौरान स्कूल के सभी कर्मचारी समेत बच्चों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा साथ ही सभी को शारिरीक दूरी का पालन करना होगा।

महाराष्ट्र
वहीं महाराष्ट्र के कई शहरों में स्कूल 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए 4 जनवरी से फिर से खोल दिए जाएंगे। यहां स्कूल में प्रवेश से पहले सभी शिक्षकों का कोरोना टेस्ट कराया जाएगा।

बिहार
बिहार सरकार ने 4 जनवरी से 9वीं से लेकर 12वीं तक सरकारी एवं निजी स्कूलों को खोलने का आदेश जारी किया है। लेकिन इस दौरान कोरोना के गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करना अनिवार्य होगा। शिक्षक एवं बच्चों को मास्क पहनकर आना अनिवार्य होगा साथ ही शारिरीक दूरी का पालन करना होगा।

झारखंड 
झारखंड में बोर्ड की आगामी परीक्षाओं के कारण केवल 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूलों को खोला गया है। राज्य सरकार ने  कोरोना के दिशा-निदेर्शों को सख्ती से लागू करने का आदेश दिया है। हालांकि छात्रों को ऑड-ईवन फार्मूले के तहत कक्षा आने की अनुमति है।

दिल्ली 
दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच सरकार ने निर्णय लिया है कि जब तक वैक्सीन नहीं आ जाती, तब तक स्कूल नहीं खोले जाएंगे। 

कर्नाटक  
कर्नाटक सरकार ने तकनीकी सलाहकार समिति की सिफारिशों की मानते हुए राज्य के स्कूल को 1 जनवरी से फिर से खोलने का निर्णय लिया गया है। इस दौरान 10वीं से 12वीं के छात्रों को अनुमति होगी।

असम  
असम सरकार ने भी 1 जनवरी से स्कूल खोलने का फैसला लिया है, जो कोरोना संक्रमण के कारण बंद थे।