NEET UG 2021: NTA का नया नोटिस जारी, अब दुबई में भी बनाया गया NEET एग्जाम सेंटर

 23 Jul 2021 03:05 PM

नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने इस साल मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम NEET के लिए दुबई में एक केंद्र बनाने का फैसला किया है। हाल ही में शिक्षा मंत्रालय ने इस बात की घोषणा की थी कि कुवैत में भी पहली बार ये परीक्षा आयोजित की जाएगी ताकि मध्य पूर्व के देशों में मौजूद इंडियन स्टूडेंट्स कम्यूनिटी को भी इस परीक्षा में शामिल होने का मौका मिले। जो उम्मीदवार दुबई केंद्र से परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे 23 जुलाई, 2021 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। नए एग्जाम सेंटर के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 6 अगस्त, 2021 तक है।

स्टूडेंट्स NTA NEET की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

 

13 भाषाओं में आयोजित होगी परीक्षा

इस साल NEET UG 2021 परीक्षा 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। हिंदी, पंजाबी, असमिया, बंगाली, उड़िया, गुजराती, मराठी, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़, तमिल, उर्दू और अंग्रेजी। इन भाषाओं में पंजाबी और मलयालम नए जोड़े गए हैं।

 

12 अगस्त तक चुन सकते हैं एग्जाम सेंटर

जो उम्मीदवार पहले ही NEET UG 2021 के लिए आवेदन कर चुके हैं, वो चाहें तो 8 से 12 अगस्त 2021 तक अपना एग्जाम सेंटर बदल सकते हैं। मेडिकल स्टूडेंट्स NEET से जुड़ी जरूरी जानकारी के लिए nta.ac.in, neet.nta.nic.in और ntaneet.nic.in वेबसाइट्स चेक कर सकते हैं। नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET- UG) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 13 जुलाई से ही शुरू हो चुका है।

 

12 सितंबर को होगी NEET UG  2021 परीक्षा

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने जानकारी के दी थी कि MBBS, BDS, BAMS, BSMS, BUMS और BHMS कोर्सेस में एडमिशन के लिए NEET (UG) 2021 का आयोजन 12 सितंबर को किया जाएगा। पहले ये परीक्षा 1 अगस्त को आयोजित की जानी थी। पिछले साल NEET UG 13 सितंबर 2020 को कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए सख्त सावधानियों के बीच आयोजित की गई थी। पिछले साल 15 लाख कैंडिडेट्स इस प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए थे।