NEST 2021: परीक्षा हुई स्थगित, आगे बढ़ी आवेदन की तारीख, यहां पढ़ें जरूरी जानकारी

 05 Jun 2021 01:23 PM

नई दिल्ली। नेशनल एंट्रेंस स्क्रीनिंग टेस्ट, नेस्ट 2021 को कोरोना खतरे को देखते हुए स्थगित कर दिया गया है। इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट nestexam.in पर नोटिस जारी किया गया है। इसके साथ ही एनईएसटी ने अधिसूचना जारी कर आवेदन की अंतिम तारीख को भी 15 जुलाई, 2021 तक बढ़ा दिया है। जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया है, वे नेस्ट की आधिकारिक साइट Nestexam.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

 

जल्द होगा नई तारीखों का एलान

अधिसूचना के मुताबिक नई तारीखों का एलान परीक्षा से पर्याप्त समय पहले किया जाएगा। आवेदन प्रक्रिया 24 फरवरी, 2021 को शुरू हुई थी। पहले, प्रवेश परीक्षा 14 जून के लिए निर्धारित की गई थी, और एप्लिकेशन की लास्‍ट डेट 07 जून थी। परीक्षा दो सत्रों में आयोजित होने वाली थी- पहला सत्र सुबह 9 बजे से दोपहर 12.30 बजे और दूसरा सत्र दोपहर 2.30 बजे से शाम 6 बजे तक। NEST 2021 की एग्‍जाम डेट्स की घोषणा जल्द ही की जाएगी

क्यों जरूरी है नेस्ट

NEST का आयोजन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (NISER) भुवनेश्वर और मुंबई विश्वविद्यालय - बेसिक साइंसेज में उत्कृष्टता के लिए परमाणु ऊर्जा केंद्र (UM-DAE CEBS), मुंबई में प्रवेश के लिए किया जाता है।

प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए, एक उम्मीदवार को भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कुल मिलाकर कम से कम 60 प्रतिशत अंकों के साथ कक्षा 12वीं में पास होना चाहिए। हालांकि, अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) के छात्रों और अलग-अलग उम्मीदवारों के लिए छूट है। यह परीक्षा भारत के 90 शहरों में आयोजित की जाती है।