सीबीएसई 10वीं और 12वीं के एग्जाम की तारीखों का ऐलान, 4 मई से 10 जून तक परीक्षाएं होंगी, 15 जुलाई तक रिजल्ट

 31 Dec 2020 06:18 PM

नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सीबीएसई 10वीं और 12वीं के एग्जाम की तारीखों का ऐलान कर दिया है। परीक्षाएं 4 मई से 10 जून तक होंगी। 15 जुलाई तक रिजल्ट जारी किया जाएगा।  प्रैक्टिकल एग्जाम 1 मार्च से होंगे। 

शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा- कोरोनाकाल में आप लोगों ने जैसे खुद को तैयार किया है, वो काबिले तारीफ है। अध्यापक और अभिभावकों के प्रति मैं आभारी हूं। हमने अपने बच्चों का साल खराब नहीं होने दिया। सुरक्षा, सजगता के साथ हमने परीक्षा कराई है और साल खराब होने से बचाया है। छात्रों ने भी जिस मनोबल से काम किया है ये एक अद्भुत उदाहरण है। हमारे देश में 33 करोड़ छात्र-छात्राएं हैं। ये अमेरिका की कुल आबादी से भी ज्यादा है।

कोरोना की वजह से छात्रों में परीक्षाओं को लेकर उलझन और भ्रम की स्थिति बन रही थी। अब तिथियों की घोषणा होने से स्थिति स्पष्ट हो गई है। इससे पहले निशंक ने छात्रों को भरोसा दिलाया है कि परीक्षा संबधित जो भी निर्णय लिया जाएगा, वो बच्चों के हित में ही होगा। सीबीएसई बोर्ड ने पहले ही साफ कर दिया है कि परीक्षाएं लिखित रूप से ही होंगी। आॅनलाइन माध्यम से परीक्षाएं कराने का फिलहाल कोई विचार नहीं है।

निशंक ने शिक्षकों से भी चर्चा की थी
इससे पहले 22 दिसंबर को निशंक ने शिक्षकों से भी चर्चा की थी। बातचीत में उन्होंने कहा था कि बोर्ड परीक्षाएं रद्द नहीं की जाएगी। ये परीक्षाएं फरवरी 2021 तक नहीं कराई जाएंगी। उन्होंने कहा कि परीक्षाएं कब कराई जा सकती हैं, इस विषय पर जल्द ही विचार किया जाएगा और मौजूदा हालात को देखते हुए छात्रों के हित में फैसला लिया जाएगा। 

ऑफिशियल वेबसाइट पर एग्जाम डेटशीट...
सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर एग्जाम की डेटशीट उपलब्ध हो गई है। स्टूडेंट cbse.nic.in के जरिए अपनी डेटशीट डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा, प्रैक्टिकल एग्जाम की तारीखों को भी बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट के जरिए डाउनलोड कर सकेंगे। आमतौर पर बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाएं जनवरी में शुरू हो जाती हैं और लिखित परीक्षाएं फरवरी में होती हैं। लेकिन इस साल कोरोना की वजह से पैदा हुई स्थिति के चलते पहली बार ऐसा हो रहा है कि बोर्ड परीक्षाएं देरी से आयोजित होंगी। 

विद्यार्थी ऐसे कर सकते एग्जाम डेटशीट 2021 डाउनलोड

  • सबसे पहले छात्रों को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाना होगा। 
  • यहां होम पेज पर रिसेंट एनाउंसमेंट्स सेक्शन में डेटशीट से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद सीबीएसई 2021 परीक्षाओं की डेटशीट पीडीएफ फॉर्मेट में खुल जाएगी।
  • इसके बाद विद्यार्थी दसवीं या बारहवीं की डेटशीट 2021 डाउनलोड कर सकेंगे।