सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ी, 28 दिसंबर तक करें आवेदन

 26 Dec 2020 05:48 PM

नई दिल्ली। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानी सीबीएसई ने सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ा दी है। स्टूडेंट्स इस स्कॉलरशिप के लिए 28 दिसंबर, 2020 तक अप्लाई कर सकते हैं। ऐसे में जिन स्टूडेंट्स ने अभी तक किसी भी कारण से इस स्कॉलरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराया हैं, वे अब सोमवार तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

इससे पहले इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 10 दिसंबर थी, जिसे बोर्ड ने बाद में अब ग्यारह दिन के लिए बढ़ा कर 21 दिसंबर कर दिया था। वहीं, अब बोर्ड ने एक बार फिर तारीख को आगे बढ़ा कर 28 दिसंबर कर दिया है।

ऑनलाइन करें आवेदन

स्टूडेंट्स इस स्कॉलरशिप के लिए सिर्फ ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। स्टूडेंट्स CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in के जरिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। स्टूडेंट्स ध्यान रखें कि इस स्कॉलरशिप के लिए सिर्फ वही कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने CBSE से ही 10वीं पास की है। साथ ही इस स्कॉलरशिप के लिए सिर्फ सिंगल गर्ल चाइल्ड ही अप्लाय कर सकती हैं।

कौन कर सकता है अप्लाय

60 प्रतिशत अंकों के साथ CBSE से 10वीं पास करने वाली और अपने मां-बाप की इकलौती संतान इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही इस स्कॉलरशिप का फायदा सिर्फ ऐसे स्टूडेंट्स मिलेगा जो CBSE स्कूल से ही 11वीं-12वीं की पढ़ाई कर रहे हैं। इसके अलावा उस स्कूल की एकेडमिक ईयर के दौरान मंथली ट्यूशन फीस 1500 रुपए से ज्यादा न हो। यह भी ध्यान रखें कि यह स्कॉलरशिप सिर्फ भारतीय नागरिकों के लिए है। ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर स्कॉलरशिप स्कीम की लिंक पर क्लिक करें।
  • एक नया पेज खुलने पर CBSE Scholarship Scheme For Single Girl Child 2020 लिंक पर क्लिक करें।
  • इस लिंक पर क्लिक कर फॉर्म डाउनलोड करें और निर्देशों के अनुसार उसे भरकर सबमिट कर दें।