SBI Clerk Recruitment 2021: क्लर्क मेन एग्जाम स्थगित, 31 जुलाई को आयोजित होनी थी परीक्षा

 21 Jul 2021 03:03 PM

नई दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने क्लर्क मेन एग्जाम 2021 को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया है। SBI क्लर्क मुख्य परीक्षा 31 जुलाई, 2021 को आयोजित होने वाली थी। बैंक ने अभी तक परीक्षा की नई तारीखों की घोषणा नहीं की है। ऐसे में अब प्रीलिम्स के रिजल्ट के भी देरी से आने की उम्मीद है। हालांकि, आधिकारिक वेबसाइट पर एसबीआई क्लर्क प्री रिजल्ट के बारे में कोई अपडेट नहीं दिया गया है। उम्मीदवार ज्यादा जानकारी के लिए बैंक की आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाकर ऑफशियल नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

 

10 से 13 जुलाई तक हुई प्रीलिम्स परीक्षा

हाल ही में एसबीआई (SBI) ने क्लर्क (जूनियर एसोसिएट) 2021 की प्रीलिम्स परीक्षा 10 जुलाई से 13 जुलाई तक देश के विभिन्न शहरों में आयोजित की थी। SBI क्लर्क की ये परीक्षा सिर्फ चार शहरों में कोरोना के कारण आयोजित नहीं हो पाई थी। प्रीलिम्स परीक्षा का रिजल्ट जल्द ही जारी किया जाएगा। मुख्य परीक्षा में बैठने के लिए, उम्मीदवारों को प्रीलिम्स एग्जाम क्वालिफाई करना जरूरी है।

 

5000 से ज्यादा जूनियर एसोसिएट्स के पदों पर होनी है भर्ती

एसबीआई क्लर्क परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 27 अप्रैल से शुरू हुई थी। इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के जरिए 5000 से ज्यादा पदों पर जूनियर एसोसिएट्स की भर्ती की जाएगी। मेरिट लिस्ट में जगह बनाने के लिए उम्मीदवारों को सभी तीन चरणों (प्रीलिम्स, मेन और इंटरव्यू) को क्वालिफाई करना होगा। सिलेक्ट हुए कैंडिडेट्स की देश भर में बैंक की विभिन्न शाखाओं में नियुक्ति की जाएगी।

 

SBI क्लर्क मेन परीक्षा पैटर्न

SBI क्लर्क मेन परीक्षा में 190 मल्टीपल च्वाइस के प्रश्न होते हैं। इन सवालों का जवाब देने के लिए कैंडिडेट्स को दो घंटे चालीस मिनट का समय दिया जाता है। प्रश्न जनरल / फाइनेंशियल अवेयरनेस, सामान्य अंग्रेजी, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और रीजनिंग एबिलिटी के साथ-साथ कंप्यूटर एप्टीट्यूड सेक्शन से पूछे जाते हैं।