Breaking News

दिल्ली में स्कूल अनलॉक: कोरोना के बाद खुले स्कूल, अभी 10वीं-12वीं की कक्षाएं लगेंगी; स्टूडेंट्स में दिखा खासा उत्साह

 18 Jan 2021 11:36 AM

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बाद से बंद दिल्ली के स्कूल कॉलेज सोमवार से खुल गए। अभी सिर्फ 10वीं-12वीं की कक्षाएं ही लग रही हैं। पहले दिन स्कूल पहुंचे स्टूडेंट्स में खासा उत्साह देखने को मिला। सभी का कहना था कि बहुत दिनों से ऑनलाइन क्लास में पढ़ाई करते करते पक गए थे। दोस्तों और टीचर्स को बहुत मिस कर रहे थे। स्कूलों में पहुंच रहे बच्चों के लिए कुछ एहतियात बरते जा रहे हैं। स्कूल के गेट पर सभी का टेम्प्रेचर चैक किया जा रहा है साथ ही सैनेटाइजेशन के बाद ही एंट्री दी जा रही है। 

कुछ स्कूल सोमवार को, कुछ सप्ताह के अंत में खुलेंगे 
कुछ स्कूल सोमवार को खुल गए तो कुछ ने तैयारी करने के लिए सप्ताह के अंत में स्कूल खोलने का फैसला किया है। सोमवार के लिए स्कूलों ने दो दिन पहले से ही अपनी तैयारी शुरू कर दी थी। स्कूलों में असबेंली नहीं होगी, ना ही बच्चों के खाने के लिए कैंटीन खोली जाएगी। ना ही स्कूलों ने बच्चों को परिवहन की सुविधा दी है। बच्चों को खुद ही स्कूल पहुंचना होगा। 

कोरोना महामारी के बाद खुल रहे स्कूलों में बच्चों को भेजने के लिए 60-80 फीसदी अभिभावकों ने ही अपनी मंजूरी दी है। एक कक्षा को दो ग्रुप में बांटा गया है, इस तरह से 10 से 15 बच्चे ही एक कक्षा में बैठ पाएंगे। एक टीचर ने बताया कि लगभग 80 फीसदी बच्चों के अभिभावकों ने उन्हें भेजने की मंजूरी दी है। स्कूल पहुंचने के लिए सुबह 8.30 बजे का समय रखा गया है, नौ बजे से कक्षाओं की शुरूआत हो जाएगी जो कि 12.30 बजे खत्म होगी।
 
क्या बोले शिक्षा मंत्री सिसोदिया
दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि बोर्ड की परीक्षा और बोर्ड के प्रैक्टिकल के मद्देनजर स्कूल खोले गए हैं। अभी बाकी कक्षाएं खोलने पर विचार नहीं चल रहा है। राजधानी दिल्ली में आज से 10वीं और 12वीं कक्षा के स्टूडेंट्स के लिए स्कूल खुलने के बाद शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया कौटिल्य राजकीय सर्वोदय बाल विद्यालय पहुंचे और छात्रों से बात की। 
वहीं मंडावली के सर्वोदय कन्या विद्यालय नंबर-3 की प्रधानाचार्या ने बताया, 10वीं और 12वीं के छात्रों को बुलाया गया है, अभी तक 90% छात्र आ चुके हैं।