डेटशीट जारी करने से पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक ने छात्रों को दिया मैसेज

 30 Dec 2020 05:33 PM

नई दिल्ली। 31 दिसंबर को सीबीएसई 10वीं 12वीं परीक्षा की डेटशीट जारी होगी। इससे पहले बुधवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों और स्कूलों को भरोसा दिलाया है कि एग्जाम को लेकर जो भी फैसला लिया जाएगा, वह छात्रों के हित में लिया जाएगा। उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'मैं अपने सभी विद्यार्थियों, अभिभावकों, शिक्षकों एवं संस्थानों को आश्वस्त करता हूं कि परीक्षाओं संबंधी सभी निर्णय आपके हित एवं उज्ज्वल भविष्य को ध्यान में रखकर ही लिए जाएंगे।'

केंद्रीय शिक्षा मंत्री 31 दिसंबर शाम 6 बजे सीबीएसई की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा करेंगे। उन्होंने कहा कि परीक्षाओं को लेकर छात्रों में उलझन और भ्रम की स्थिति है ऐसे में तिथियों की घोषणा होने से स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

साल 2020 में हुईं सीबीएसई की 10 वीं बोर्ड की परीक्षा में 18 लाख और 12 वीं बोर्ड परीक्षा में 12 लाख छात्र में शामिल हुए थे। इस बार भी करीब इतने स्टूडेंट्स के इन बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने की उम्मीद है। 

इससे पहले 22 दिसंबर को शिक्षकों से बात करते हुए बताया था कि बोर्ड परीक्षाएं फरवरी 2021 तक नहीं कराई जाएंगी, लेकिन परीक्षाएं रद्द नहीं होगीं। उन्होंने कहा कि परीक्षाएं कब कराई जा सकती हैं, इस विषय पर जल्द ही विचार किया जाएगा और मौजूदा हालात को देखते हुए छात्रों के हित में फैसला लिया जाएगा।

ऑनलाइन माध्यम से नहीं होंगी परीक्षाएं
वहीं दूसरी ओर सीबीएसई बोर्ड ने परीक्षाओं के माध्यम को लेकर उठ रही शंकाओं को समाप्त करते हुए कहा कि परीक्षाएं लिखित माध्यम से ही होंगी। ऑनलाइन माध्यम से परीक्षाएं कराने का फिलहाल कोई विचार नहीं है।