UPSC सिविल सर्विस 2020: यूपीएससी ने सिविल सर्विस के इंटरव्यू का नया शेड्यूल किया जारी, यहां पढ़ें जरूरी जानकारी

 10 Jun 2021 03:36 PM

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने सिविल सर्विस 2020 के इंटरव्यू का शेड्यूल जारी कर दिया है। जो उम्मीदवार सिविल सर्विस की प्री और मेंस परीक्षा पास कर चुके हैं, उनके इंटरव्यू 2 अगस्त से लेकर 22 सितंबर 2021 तक आयोजित किए जाएंगे। उम्मीदवार इस शेड्यूल को यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट www.upsc.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2020 मेंस परीक्षा का रिजल्ट 23 मार्च 2021 को जारी किया था। पहले यह इंटरव्यू 26 अप्रैल से होने थे, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर की वजह से इन्हें टाल दिया गया था। अब कमीशन ने स्थिति की समीक्षा करने के बाद नए शेड्यूल का ऐलान कर दिया है। इसके तहत कुल 886 पदों पर भर्तियां होनी है।

यूपीएससी ने अपनी वेबसाइट पर कैंडिडेट्स के इंटरव्यू के लिए सीरियल नंबर, रोल नंबर, तारीख और समय की जानकारी दी है। जारी नोटिस में बताया गया है  कि संघ लोक सेवा आयोग द्वारा 23 मार्च, 2021 को घोषित किए गए सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा 2020 के रिजल्ट के आधार पर,  आयोग ने 26 अप्रैल 2021 से इंटरव्यू करवाने का फैसला लिया था।  हालांकि, देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में तेजी से इजाफा होने की वजह से, आयोग ने एहतियाती कदम उठाते हुए इंटरव्यू को स्थगित कर दिया गया था।

 

 

जल्द जारी होंगे पर्सनैलिटी टेस्ट लेटर

यूपीएससी ने जारी शेड्यूल में कहा है कि वर्तमान परिस्थिति की समीक्षा करने के बाद कमीशन ने फैसला किया है कि यूपीएससी सिविल सर्विस 2020 के पर्सनैलिटी टेस्ट 2 अगस्त से शुरू किए जाएंगे। इंटरव्यू के लिए चुने गए कैंडिडेट्स के लिए पर्सनैलिटी टेस्ट लेटर जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे। उम्मीदवार यूपीएससी की वेबसाइट https://www.upsc.gov.in पर इस संबंध में विस्तृत जानकारी देख सकते हैं। किसी भी कैंडिडेट द्वारा इंटरव्यू की तारीख या समय में बदलाव के अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।

 

 

दो सेशन में आयोजित होगा इंटरव्यू

शेड्यूल के मुताबिक इंटरव्यू सुबह और शाम के दो सेशन में आयोजित किया जाएगा। पहला सेशन सुबह 9:00 बजे से शुरू होगा और दूसरा सेशन दोपहर 1:00 बजे से शुरू किया जाएगा। पर्सनैलिटी टेस्ट लेटर में उम्मीदवारों को यह पता चल जाएगा कि उन्हें किस टाइम इंटरव्यू के लिए जाना होगा।

 

 

पर्सनैलिटी टेस्ट लेटर ऐसे करें डाउनलोड

सबसे पहले आपको यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाना होगा।

इसके बाद UPSC CSE इंटरव्यू शेड्यूल 2020-21 का लिंक पर जाएं और उस पर क्लिक करें।

UPSC IAS Interview टाइमटेबल की पीडीएफ स्क्रीन पर दिख जाएगी। इसके बाद, आपको CTRL+F दबाना होगा और अपने रोल नंबर को सर्च करना होगा। इस तरह आप यह जान सकेंगे कि आपके इंटरव्यू की तारीख क्या है।

वहीं, भविष्य के लिए आप इस पीडीएफ को डाउनलोड भी कर सकते हैं।