डिंपल कपाड़िया का जन्मदिन आज: 16 साल की उम्र में रखा था फिल्म इंडस्ट्री में कदम, 11 साल का लिया था ब्रेक, यहां जानें वजह

 08 Jun 2021 08:46 AM

मुंबई। बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री डिम्पल कपाड़िया (Dimple Kapadia) उन कलाकारों में शामिल है। जिन्होंने नायिका की परम्परागत छवि को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है। डिंपल कपाड़िया आज अपना 63वां बर्थडे मना रही हैं। जब भी फिल्म इंडस्ट्री में दमदार एक्ट्रेस का नाम लिया जाता है तो उसमें डिंपल कपाड़िया का नाम जरूर शामिल होता है। अपने करियर में डिंपल ने एक से बढ़ कर एक किरदार निभाए।

अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया का जन्म 8 जून 1957 को मुंबई के एक गुजराती परिवार में हुआ था। उनके पिता चुन्नीभाई कपाड़िया एक बिजनेसमैन थे, लेकिन डिंपल कपाड़िया की रुचि शुरू से ही अभिनय की ओर रही थी। उन्होंने महज 16 साल की उम्र में अभिनय करना शुरू कर दिया था। डिंपल कपाड़िया को फिल्मों में मौका अभिनेता राज कपूर ने दिया था।

 

डिंपल कपाड़िया की पहली फिल्म

डिंपल कपाड़िया ने 16 साल की उम्र में पहली फिल्म की और छा गईं। बॉलीवुड के सबसे मशहूर फिल्म निर्देशक राज कपूर ने डिंपल कपाड़िया को बॉलीवुड में एंट्री कराई। तब डिंपल कपाड़िया सिर्फ 16 बरस की थीं। उनकी पहली फिल्म बॉबी 1973 में एक्टर रिषी कपूर के साथ पर्दे पर रिलीज हुई। इस फिल्म ने युवाओं के दिलों में मोहब्बत का वो जज्बा पैदा किया कि फिल्म सुपरहिट हो गई। फिल्म बॉबी के लिए उन्हें फिल्मफेयर का बेस्ट एक्ट्रेस का पुरस्कार मिला। 


फिल्म इंडस्ट्री को कह दिया अलविदा
बॉबी की सफलता के बाद डिंपल को कई फिल्मों में काम करने के लिये कई प्रस्ताव मिले लेकिन उन्होंने इन सभी प्रस्तावों को ठुकरा दिया और अभिनेता राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) से शादी कर फिल्म इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया।


शादीशुदा जिंदगी

डिंपल कपाड़िया ने बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता राजेश खन्ना से शादी की थी। इन दोनों के बीच 15 साल का फासला था, लेकिन इनके फैंस दोनों की जोड़ी को खूब पसंद करते थे।  
डिंपल ने जिस इंडस्ट्री में कदम रख लिया था वे उसमें आगे भी बढ़ना चाहती थीं। मगर राजेश खन्ना चाहते थे कि वे फिल्मों से दूरी बना लें। ऐसा हुआ भी। बॉबी की रिलीज के 11 सालों तक डिंपल ने फिल्मों से दूरी बना ली थी।  इसी दौरान उनकी दोनों बेटियों ट्विंकल खन्ना और रिंकी खन्ना का जन्म हुआ। कुछ समय बात डिंपल कपाड़िया और राजेश खन्ना के रिश्ते खराब होने लगे और देखते ही बॉलीवुड की सबसे चर्चित शादी खतरे में पड़ गयी, फिर दोनों अलग हो गए। हालांकि, दोनों ने तलाक नहीं लिया। 


डिंपल का कमबैक

वर्ष 1984 में प्रदर्शित फिल्म जख्मी शेर से डिंपल ने फिल्म इंडस्ट्री में कमबैक किया। लेकिन यह फिल्म सफल नहीं रही। वर्ष 1985 में डिंपल कपाड़िया को एकबार फिर से ऋषि कपूर के साथ सागर में काम करने का अवसर मिला। रमेश सिप्पी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में डिंपल ने अपनी बोल्ड इमेज से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। सागर के बाद डिंपल की छवि फिल्म इंडस्ट्री में एक बोल्ड अभिनेत्री के रूप में बन गयी।  वर्ष 1986 में प्रदर्शित फिल्म जांबाज इसका दूसरा उदाहरण बनी। वर्ष 1988 में प्रदर्शित फिल्म 'जख्मी औरत' डिंपल की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। वर्ष 1991 में प्रदर्शित फिल्म 'लेकिन' डिंपल की महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुयी। वर्ष 1993 में प्रदर्शित फिल्म 'रूदाली' डिंपल की महत्वपूर्ण फिल्मों में एक है।

 

सनी देओल के साथ अफेयर 
डिंपल और सनी देओल की जोड़ी इतनी हिट हो गई कि दोनों को एक साथ लेने के लिए फिल्म निर्माताओं की लाइन लग गई। राजेश खन्ना से अलग होने के बाद डिंपल सनी देओल के करीब आ गईं। उनके और सनीदेओल के बीच अफेयर की खबरें खूब चर्चा में रहीं। दोनों को अकसर साथ देखा जाता था। डिंपल सनी से शादी करना चाहती थीं लेकिन पहले से शादीशुदा सनी देओल अपनी बीवी को तलाक नहीं देना चाहते थे। 

 

डिंपल की फिल्में

डिंपल ने  चार दशक लंबे अपने कैरियर में लगभग 75 फिल्मों में अभिनय किया है। डिंपल के करियर की उल्लेखनीय फिल्मों मे कुछ हैं, अजुर्न, एतबार, काश, राम लखन, बीस साल बाद, बंटवारा, प्रहार, अजूबा, नरसिम्हा, गर्दिश, क्रांतिवीर, दिल चाहता है, बींइग सायरस, दबंग, कॉकटेल, पटियाला हाउस  आदि।