Ekta Kapoor B'dy: कभी पैसा कमाने के लिए एड एजेंसी में किया था काम, आज हैं टीवी की क्वीन; पढ़ें इनके बारे में

 07 Jun 2021 08:29 AM

मुंबई। टीवी क्वीन कही जाने वाली प्रोड्यूसर और डायरेक्टर  एकता कपूर (Ekta Kapoor) का आज अपना 46वां जन्मदिन है। उनका जन्म सात जून 1975 को मुंबई में हुआ। जीतेंद्र और शोभा कपूर की बेटी एकता ने अपनी पढ़ाई बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल से की। आगे की पढ़ाई उन्होंने मीठीबाई कॉलेज से की। एकता ने लोगों को समय के साथ एक से बढ़कर एक कंटेंट दिया है। एकता अपने काम में इतना मशगूल हो चुकी हैं कि शादी का ख्याल उनके जहन में भी नहीं आता। लेकिन एक समय ऐसा भी था जब एकता शादी करना चाहती थीं। अपना घर बसाना चाहती थीं। लेकिन फिर ऐसा क्या हुआ कि एकता ने अपने इस सपने को कुर्बान कर दिया?

इस बात का खुलासा ने खुद एकता ने ही किया है। कुछ साल पहले ही एक इंटरव्यू में एकता ने कहा था कि जब मैं 17 साल की थी, तब मेरे पिता (एक्टर जितेंद्र) ने कहा था कि या तो शादी कर लो या फिर पार्टी करने की बजाय काम करो, जैसा कि मैं चाहता हूं। उन्होंने मुझे कहा कि वो मुझे पॉकेट मनी के अलावा और कुछ नहीं देंगे। इसलिए पैसा कमाने के लिए मैंने एक एड एजेंसी में काम करना शुरू कर दिया था।

उन्होंने बताया कि उस समय जो सिचुएशन थी, उसे देखकर मैं बेहतर महसूस कर रही थी और सोचती थी कि मेरा जीवन ठीक-ठाक ही रहेगा। 22 की उम्र में शादी करूंगी और जिंदगी के मजे लूंगी। लेकिन दुर्भाग्य से कहें या किस्मत से हम जो सोचते हैं, वह कभी नहीं होता। एकता ने अब तक शादी नहीं की है। हालांकि, जनवरी 2019 में वो सरोगेसी के जरिए एक बेटे की मां बन चुकी हैं, जिसका नाम रवि रखा है।


टीवी की क्वीन 
एकता कपूर ने अपने करियर की शुरुआत 15 साल की उम्र में एक इंटर्न के रूप में कर दी थी। अभी तक एकता ने 130 से ज्यादा टीवी शोज को प्रोड्यूस किया। उन्होंने ‘हम पांच’, ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’, ‘कहानी घर घर की’, ‘कहीं किसी रोज’, ‘कसौटी जिंदगी की’, ‘कहीं तो होगा’, ‘कसम से’, ‘पवित्र रिश्ता’, ‘बड़े अच्छे लगते हैं’, ‘ये है मोहब्बतें’, ‘जोधा अकबर’, ’नागिन’, ‘कुमकुम भाग्य’ और ‘कुंडली भाग्य’ सहित अनेक सीरियल को प्रोड्यूस किया। 

फिल्में और वेब शोज
2001 में एकता कपूर ने बॉलीवुड में फिल्म प्रोडक्शन के क्षेत्र में कदम रखा और उन्होंने फिल्म ‘क्योंकि मैं झूठ नहीं बोलता’, ‘कुछ तो है’ और ‘कृष्णा कॉटेज’ प्रोड्यूस कीं। टीवी और फिल्मों के अलावा एकता कपूर अपने डिजिटल एप ऑल्ट बालाजी पर वेब शो भी बना रही हैं।

7 सीरियल जिनसे पहचान मिली

क्यों की सास भी कभी बहू थी
क्यों की सास भी कभी बहू थी ये सीरियल स्टार प्लस पर प्रसारित किया जाता था। ये आज याक सबसे ज्यादा लंबे धारावाहिकों में से एक है। ये वर्ष 2000 से 2008 के बीच बहुत प्रचलित हुआ था।

कहानी घर घर की
इस सीरियल का प्रसारण 16 अक्टूबर 2000 से 9 अक्टूबर 2008 के बीच हुआ था। इस सीरियल में साक्षी तंवर ने पार्वती ओम अग्रवाल का रोल निभाया था।

कसौटी जिंदगी की
ये सीरियल 25 सितंबर 2018 से वापस शुरू किया गया है। जहां इस सीरियल का एक रूप 2001 में भी दिखाया गया था।

कुसुम
कुसुम को लेकर दर्शकों में बेहद खास दीवानगी देखी गई थी। ये सीरियल 14 मई 2001 से शुरू होकर 30 नवंबर 2005 तक चला था।

कुटुंब
हितेन तेजवानी और गौरी प्रधान का सीरियल कुटुंब 29 अक्टूबर 2001 एक को शुरू हुआ और 7 फरवरी 2003 को बंद हो गया था। इस शो के 2 सीजन थे।

बड़े अच्छे लगते हैं
बड़े अच्छे लगते हैं सोनी पर आने वाला एक धारावाहिक था। जो 30 मई 2011 से 10 जुलाई 2014 तक चला।

नागिन सीरीज
नागिन सीरिज एकता कपूर की खूब हिट हुई है। ये सीरियल टीवी पर 1 नवंबर 2015 से शुरू हुआ था जो 5 हिस्सों में प्रसारित किया गया।