उज्जवला राउत का बर्थडे आज: 17 साल की उम्र से कर रहीं मॉडलिंग, देश की पहली सुपरमॉडल; अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी कमाया बड़ा नाम

 11 Jun 2021 09:30 AM

अब तक की सबसे सफल भारतीय मॉडलों में से एक, उज्जवला राउत आज अपना 43वां जन्मदिन मना रही हैं। उज्ज्वला का जन्म 11 जून 1978 को मुंबई में हुआ था। उज्जवला अपने बोल्ड और खूबसूरत अंदाज के लिए जानी जाती हैं। वह भारत की पहली महिला सुपरमॉडल्स में से एक हैं जिन्होंने राष्ट्रीय ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी बड़ा नाम कमाया है। राउत ने 17 साल की उम्र में मॉडलिंग शुरू कर दी थी।  उन्होंने न्यूयार्क और फ्रांस के फैशन जगत में खूब नाम कमाया है।

करियर की शुरुआत

उज्ज्वला बचपन से ही मॉडलिंग करना चाहत थीं। इसलिए उन्होंने कॉलेज के समय से ही ऑडिशन देना शुरू कर दिया था। उन्होंने महज 17 साल की उम्र में फेमिना लुक ऑफ द ईयर का खिताब अपने नाम किया था। इसके साथ ही उज्ज्वला को वर्ष 1996 में फ्रांस में आयोजित इलीट मॉडल लुक कांटेस्ट में टॉप 15 में शामिल किया गया था।

भारत की सबसे सफल सुपरमॉडल

 उज्ज्वला एशिया की उन चुनिंदा मॉडल्स में एक हैं जिन्हें पेरिस और न्यूयार्क के फैशन जगत में जाना जाता है, और उज्ज्वला राउत भारत की सबसे सफल सुपरमॉडल हैं। साल 2012 में उज्ज्वला मॉडल मिलिंद सोमन के साथ किंगफिशर कैलेंडर हंट भी होस्ट कर चुकी हैं। इसके अलावा उज्ज्वला Elle, Time and LOfficiel जैसी कई मैग्जीन की कवर गर्ल भी रह चुकी हैं।

मशहूर ब्रांड्स के लिए की मॉडलिंग

उज्ज्वला ने कई मशहूर ब्रांड्स के लिए मॉडलिंग की है।उज्ज्वला सेंट-लॉरेंट, डोल्से एंड गब्बाना, गुच्ची, गिवेंची जैसे कई अन्य अंतरराष्ट्रीय लक्जरी ब्रांडों के लिए रनवे पर चल चुकी हैं। साथ ही उज्ज्वला पहली ऐसी भारतीय महिला है जिन्होंने फेमस लॉन्जरी और इंटिमेट वियर ब्रांड्स विक्टोरिया सीक्रेट के लिए रैंप वॉक किया है। उज्जवला ने एक बार नहीं बल्कि दो बार वीएस के लिए रैंप वॉक किया है, 2002 और 2003 में।

मलाइका और उज्ज्वला की कैट फाइट

उज्ज्वला और मलाइका अरोड़ा एक ही शो सुपर मॉडल ऑफ द ईयर में एक साथ नजर आई थीं। शो में मलाइका के अलावा सुपर मॉडल और एक्टर मिलिंद सोमन और डिजाइनर मसाबा गुप्ता बतौर जज नजर आए थे। वहीं उज्ज्वला बतौर मेंटर शो में नजर आई थीं। दोनों की कैट फाइट का कारण अरबाज खान रहे थे। अरबाज और उज्ज्वला की इंस्टाग्राम फ्लर्टिंग की वजह से मलाइका चिढ़ गई थीं। जिसकी वजह से दोनों में अनबन हो गई थी। वहीं मलाइका का कहना था कि उज्ज्वला क्रू मेंबर्स को अपने और अरबाज के बीच हुई बातचीत बताती रहती थीं जो उन्हें बिल्कुल पसंद नहीं था। हालांकि उस समय अरबाज और मलाइका एक दूसरे से अलग हो चुके थे।

उज्जवला राउत की शादी 

2004 में, उज्जवला ने मैक्सवेल स्टेरी से शादी की और उनसे उनकी एक बेटी भी है। लेकिन 2011 में दोनों अलग हो गए।