तांडव मामले में अमेजन इंडिया की हेड को गिरफ्तार नहीं किया जाए : सुप्रीम कोर्ट

 05 Mar 2021 05:37 PM

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने वेब सीरीज तांडव से जुड़े विवाद के मामले में अमेजन प्राइम वीडियो की इंडिया हेड अपर्णा पुरोहित को सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी राहत दी है। कोर्ट ने उनकी गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है। तांडव के विवादित सींन्स को लेकर लखनऊ में एफआईआर दर्ज कराई गई थी जिसमें अपर्णा का भी नाम था। इसके खिलाफ उन्होंने इलाहाबाद हाईकोर्ट में अग्रिम जमानत अर्जी दी थी, जिसे हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया था। इसके बाद उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दायर की थी।
कोर्ट ने कहा सरकार की गाइडलाइन में दम नहीं :
तांडव वेब सीरीज पर विवाद होने के बाद ओवर द टॉप प्लेटफॉर्म्स पर आ रहे कंटेंट को रेग्युलेट करने की मांग उठी थी। इसपर सरकारी गाइडलाइन को कमजोर बताते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि इस गाइडलाइन में कोई दम नहीं है, क्योंकि इनमें मुकदमा चलाने का प्रोविजन नहीं है। ओटीटी प्लेटफॉर्म्स को कंट्रोल करने के लिए गाइडलाइन की बजाय कानून बनाना चाहिए।
 एक दिन पहले तांडव मामले में सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर जो भी कंटेंट दिखाया जाता है, उसकी स्क्रीनिंग होनी चाहिए। कुछ प्लेटफॉर्म्स पर तो पोर्नोग्राफी भी दिखाई जा रही है। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से सोशल मीडिया और आॅनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स को रेगुलेट करने के लिए बनी नई गाइडलाइन सौंपने को भी कहा था।