कब्ज और एलर्जी को दूर करने का काम करता है बथुआ, पढ़ें इसके लाभ

 03 Jan 2021 06:23 PM

बथुआ- नाम सुनते ही इसके पराठे-पूड़ी का स्वाद मुंह में पानी ला देता है। सर्दियों को सीजन में आने वाली यह हरी पत्तेदार सब्जी न सिर्फ स्वाद बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है। हरी सब्जियों को आयुर्वेदिक औषधि से कम नहीं माना जाता। हरी सब्जियों में पालक, मेथी का आप सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं इनके स्वास्थ्य लाभों की वजह से, लेकिन क्या आपको पता हैं कि सर्दियों में एक और ऐसी ही सब्जी है जिसे सेहत के गुणों से भरपूर माना जाता है। और वो है हरी पत्तेदार सब्जी- बथुआ जिसे चेनोपोडियम एल्बम के रूप में भी जाना जाता है। बथुआ में विटामिन और खनिज तत्वों की मात्रा आंवले से ज्यादा होती है। इसमें आयरन, फॉस्फोरस और विटामिन ए और डी काफी मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं। 
हम आपको बथुआ के स्वास्थ्य लाभों के बारें में बता रहे हैं। 

बथुआ फाइबर का एक अच्छा स्रोत माना जाता है, जो पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। ये कब्ज से राहत दिलाने और गैस की समस्या में यह काफी फायदेमंद हो सकता है।

बथुआ को स्किन एलर्जी में काफी फायदेमंद माना जाता है। बथुआ को उबालकर इसका रस पीने और सब्जी बनाकर खाने से फोड़े-फुंसी, खुजली में भी आराम मिल सकता है।

बथुआ बच्चों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। बच्चों को कुछ दिनों तक लगातार बथुआ खिलाया जाए तो उनके पेट के कीड़े मर जाते हैं और पेट दर्द में आराम मिल सकता है।

बथुआ को पीलिया की बीमारी में भी काफी कारगर माना जाता है। बथुआ और गिलोय का रस लेकर एक सीमित मात्रा में दोनों को मिलाएं, फिर इस मिश्रण का थोड़ा-थोड़ा रोज सेवन करें इससे पीलिया में जल्दी आराम मिल सकता हैं। 

बथुआ को दांतों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। बथुए की पत्तियों को कच्चा चबाने से सांस की बदबू, पायरिया और दांतों से जुड़ी अन्य समस्याओं में आराम मिल सकता है।