घर पर आसानी से बनाए वेजी पैनकेक, सबसे हेल्दी ऑप्शन

 03 Jan 2021 04:15 PM

पैनकेक रेसिपी (Pancake Recipe): पैनकेक हर किसी को पसंद होते हैं। लेकिन अगर आप लगातार स्वीट पैनकेक खाते हैं तो आपकी सेहत ख़राब हो सकती है। इसीलिए आज हम आपके लिए हेल्दी और इजी पैनकेक का ऑप्शन लाए हैं। यह बच्चों को भी पसंद आएंगे और साथ ही आसानी से बन भी जाएंगे। ये केक केवल 5 मिनट में तैयार हो जाएगा।

सामग्री :
चावल - 1 कप (200 ग्राम)
हरी मिर्च - 2 से 3
अदरक - ½ इंच
आलू (उबले हुए) - 2
गाजर - ½ कप
शिमला मिर्च - ½ कप
टमाटर - ½ कप
पालक - ¼ कप
हरा धनिया - 2-3 बड़ी चम्मच
नमक - 1 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - ½ छोटी चम्मच
जीरा- ½ :छोटी चम्मच
बेकिंग सोडा - ¼ छोटी चम्मच
तेल - 3-4 बड़ी चम्मच
पैनकेक बनाने की रेसिपी:

ऐसे बनाए- 
वेज पैनकेक बनाने के लिए रात में ही 1 कप चावल भिगो के रख लें। भिगोए हुए चावल से सुबह पानी निकाल दें, चावल, 2 से 3 हरी मिर्च और ½ इंच अदरक के टुकड़े को मिक्सी में डालकर बारीक पीस लें। अब 2 मीडियम साइज के उबले हुए आलू को कद्दूकस कर मिक्सी में डालकर बारीक पीस लें ।  जब बैटर तैयार हो जाए तो इसे एक गहरे बर्तन में निकाल लें।  इसमें ½ कप गाजर, ½ शिमला मिर्च, ½ कप टमाटर, ½ कप पालक, 2-3 बड़ी चम्मच हरा धनिया, 1 छोटी चम्मच नमक, ½ छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर, ½ छोटी चम्मच जीरा और ¼ छोटी चम्मच बेकिंग सोडा डालकर चम्मच से मिक्स कर लें। पैन को गैस पर चढ़ा दीजिए. इसमें तेल डालकर गर्म करें. बैटर को पैन में अच्छे से एक बराबर फैला लें।  पैन केक को ढक कर 2 से 3 मिनट तक पकाएं।  इसके बाद खोकर देखें।  अगर यह गोल्डल ब्राउन हो गया है तो दूसरी तरफ भी पका लें।