Healthy Winter: अदरक, हरी मिर्च और लहसुन का अचार सर्दियों में रखेगा शरीर को गर्म, यहां देखें आसान विधि

 31 Dec 2020 04:06 PM

मसालेदार और चटपटा अचार किस को पसंद नहीं होता? लेकिन क्या आपको पता है मार्केट से खरीदा हुआ अचार आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। 
ऐसे में यह आपकी सेहत बिगाड़ सकता है। तो क्या अचार खाना बंद कर दें? जवाब है बिल्कुल नहीं। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं विटामिन-के, विटामिन-ए और प्रोबायोटिक की मात्रा से भरपूर सब्जियों वाला अचार। इसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं और अपनी सेहत का भी ध्यान रख सकते हैं।  

सामग्री:
150 ग्राम लहसुन,100 अदरक, 50 ग्राम हरी मिर्च, 1.5 छोटे चम्मच हल्दी, स्वाद अनुसार नमक, कश्मीरी लाल मिर्च,सिरका 3-4 बड़े चम्मच, 2 बड़े चम्मच राई, 1 बड़ा चम्मच सौंफ, 1 चम्मच मेथी के दाने, 1 चम्मच साबुत धनिया, 2 चुटकी हींग, 1 चम्मच कलौंजी, चार बड़े चम्मच सरसों का तेल

विधि:
सबसे पहले लहसुन को छीलकर बीच से काट लें और आधे घंटे के लिए धूप में सूखने रख दें। अदरक से साथ भी ऐसा ही करें। अब हरी मिर्च को टुकड़ो में काटें और आधी घण्टे के लिए धूप में सुकाए। अब थोड़ी सी लसन अलग से लेकर कूट लें और इसमें हल्दी, मिर्च, नमक, सिरका मिलाकर 2 घंटे के लिए ढककर सोक होने रख दें।  
यह तो हो गई सारी तैयारियां। अब एक पैन में अलग से राई, सौंफ, मेथी, धनिया और हींग को भुने। और भुने हुए सभी मसाले पीस लें। अदरक, मिर्च और लहसुन में  मसाले को अच्छी तरह मिक्स करें। अब एक पैन में सरसों का तेल अच्छे से गरम कर- कर मिक्सचर पर डालें। अब इसमें कलौंजी डाल कर एयर-टाइट जार में रखें। 3-4 दिन में आपका अचार खाने के लिए तैयार हो जाएगा। 

सेहत के लिए फायदेमंद यह अचार आप छोले-भटूरे से लेकर दाल-चावल, पराठा या खिचड़ी किसी भी डिश के साथ ले सकते हैं। यह आपके शरीर को गर्म रखने के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद देगा।