घर पर आसानी से बनाए खांडवी, यहां रही step by step रेसिपी

 03 Jan 2021 04:02 PM

कुछ चीजें देखने में जितनी स्वादिष्ट होती है बनाने में उतनी ही मुश्किल होती है। जैसे की गुजरात की फेमस खांडवी।  खांडवी जितनी देखने में आसान और स्वादिष्ट होती है उतनी ही बनाने में मुश्किल भी। लेकिन अगर सही प्रोसीजर फॉलो किया जाए तो इसे आसानी से घर पर भी बनाया जा सकता है।  

सामग्री- 
बेसन - 1/2 कप (60 ग्राम )
फैंटा हुआ दही-  1/2 कप
नमक- 1/2  छोटी चम्मच या स्वादानुसार
हल्दी- 1/4 छोटी चम्मच से कम 
अदरक पेस्ट -1/2 छोटी चम्मच
तेल-2 छोटी चम्मच 
हरा धनिया- 1 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
ताजा नारियल - 1-2 टेबल स्पून (कद्दूकस किया हुआ)
तिल  -  1 छोटी चम्मच
राई - 1/2 छोटी चम्मच 
हरी मिर्च - 1 

ऐसे बनाए- 
सबसे पहले खाण्डवी का मिक्स तैयार करेंगे। इसके लिए मिक्सर जार में बेसन, फैंटा हुआ दही, नमक, अदरक पेस्ट, हल्दी पाउडर और 1 कप पानी डाल कर पीस लें। अब इस पेस्ट को गैस पर पकने रखें और अच्छा गाढा़ होने तक पकाए। करीब 4-5  मिनिट में यह घोल पर्याप्त गाढ़ा हो जायेगा। अब एक थाली को लेकर उल्टा रखें और उसपर खांडवी के घोल को पतला-पतला फैला दें। घोल को पलटे की सहायता से एकदम पतला फैला लें और ठंडा होने दें। 
मिश्रण ठंडा हो कर जम जाता है, इस जमी हुई परत को चाकू की सहायता से लम्बी चौड़ी पट्टियाँ में काट लीजिये और इन पट्टियों का रोल बना लीजिये।  नेक्स्ट स्टेप के लिए एक छोटी कढ़ाई में तेल डाल कर गरम करें।  गरम तेल में राई डाल दीजिये, राई भून जाने पर तिल डाल दीजिए और गैस बंद कर दीजिए अब इसमें बारीक कटी हरी मिर्च डाल कर मिक्स कीजिए। अब इस तड़के को खांडवी के ऊपर डाल दीजिए, साथ ही कद्दूकस किया हुआ नारियल और बारीक कटे हुए हरे धनिये को खांडवी के ऊपर डाल कर सजा दीजिये। घर पर बनी हेल्थी और इजी खांडवी तैयार है। खांडवी को हरे धनिये की चटनी के साथ परोसिये और खाइये।