इस लोहड़ी घर पर बनाएं स्वादिष्ट गजक, यहां जानें रेसिपी

 09 Jan 2021 06:22 PM

नई दिल्ली। चार दिन बाद लोहड़ी का त्योहार आने वाला है। 13 जनवरी को  देश भर में धूमधाम से लोहड़ी मनाया जाएगा। लेकिन मूंगफली, गजक और रेवड़ी के स्वाद  के बिना तो यह त्योहार अधूरा माना जाता है। गजक एक ट्रडिशनल डिश है जो कि लोहड़ी हो या मकर संक्रान्ति ज्यादातर घरों में बनाई या बाजार से जरूर खरीदी जाती है। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि घर पर ही कैसे स्वादिष्ट तिल की गजक बनाएं।   

आवश्यक सामग्री
साफ किए हुए तिल-200 ग्राम
गुड़ -300 ग्राम
बादाम कटे हुए - 15-16
काजू कटे हुए -15-16
बारीक कटा मेवा- 1 कप
इलायची पिसी- 2-3
घी- 3 चम्मच

गजक बनाने का तरीका
सबसे पहले धीमी आंच में एक कड़ाही रखें और इसमें तिल को अच्छी तरह भून लें। तिल भूनने के बाद इसे एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने दें। जब तक तिल ठंडा हो रहा है उसी कड़ाही में घी और गुड़ डालकर धीमी आंच पर उन्हें पकाएं। जब तक चाश्नी तैयार हो रही है, तब तक तिल को मिक्सर में दानेदार पीस लें। एक बड़ी और गहरी प्लेट को घी लगाकर चिकना कर लें। अब चाशनी में इलायची पाउडर और तिल का चूरा डालकर अच्छी तरह मिक्स करके चलाते हुए कुछ देर पकाएं। फिर आंच को बंद कर इस मिश्रण को चिकनाई लगी हुई प्लेट में डालकर फैला लें।

अब इसमें कटे हुए मेवे फैला दें। जब मिश्रण थोड़ा टाइट हो जाए तो इसे बेलन से बेलकर फैला लें। 10 मिनट बाद इसे चाकू से काटकर लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से आपकी गजक अच्छी तरह से सेट हो जाएगी। अब चाहे तो इस गजक को एयर टाइट डिब्बे में रखकर भी स्टोर कर सकते हैं।