घर पर गेस्ट के लिए बनाए मखाना काजू करी, हेल्थी डाइट का परफेक्ट ऑप्शन

 20 Jan 2021 03:50 PM

स्वाद के साथ हेल्थ के बहुत कम ऑप्शन मिलते है। और फिर गिने-चुने मिल भी जाए तो वो इतने परफेक्ट नहीं होते की लंच या डिनर में गेस्ट को र्स्व किया जा सके। लेकिन आज हम आपके लिए एक ऐसी रेसेपी लेकर आए हैं जो ना सिर्फ हेल्दी है बल्कि मेहमान को इम्परेस करने में भी आपको पूरी मदद करेगी। अब आप सोच रहे होंगे की मामला इम्परेस करने का है तो इसे बनाने में समय भी बहुत लगेगा? लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। आज हम आपको मखाना काजू करी बनाना सिखा रहे है, यह जितनी बनने में आसान है उतने ही कम समय में तैयार भी हो जाती  है। 

सामग्रियां: 
1) 20-25 काजू
2) एक कप मखाने
3) चार टमाटर
4) दो हरी मिर्च
5) 20-25 काजू (एक घंटे पानी में भिगोये हुए)
6) दो-तीन बड़ी चम्मच हरा धनिया
7) रिफाइंड ऑयल (आवश्यकतानुसार)
8) एक छोटी चम्मच अदरक का पेस्ट
9) एक छोटी चम्मच कसूरी मेथी
10) एक चुटकी हींग
11) आधी छोटी चम्मच जीरा
12) एक चौथाई छोटी चम्मच गरम मसाला
13) एक चौथाई छोटी चम्मच हल्दी पाउडर
14) एक चौथाई छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर
15) नमक (स्वादानुसार)

ऐसे बनाए: 
सबसे पहले टमाटर, हरी मिर्च और भीगे हुए काजू को एक साथ पीस लें। अब एक पैन में  रिफाइंड ऑयल गर्म कर उसमें जीरा भूनें और फिर हींग, अदरक का पेस्ट, हल्दी पाउडर और कसूरी मेथी को भी भून लें। अब इसमें पिसे टमाटर के साथ मसाले और लाल मिर्च पाउडर को डाले और भून लें। अब एक अलग पैन लेकर उसमें रिफाइंड ऑयल गर्म करें। गर्म तेल में एक- एक कर काजू और मखाने को तल लें। अब भुने मसाले वाले पैन को धीमी आंच पर चढ़ाकर इसमें एक कप पानी, नमक, गरम मसाला और बारीक कटा हुआ हरा धनिया डालें और  ग्रेवी में एक उबाल लें। अब तले मखाने और काजू को भी पैन में डालकर उन्हें अच्छे से मिला लें। अब इसे तीन-चार मिनट तक ढककर पकाएं और फिर रोटी, परांठे, पूरी या चावल के साथ सर्व करें।