अब घर पर बनाए चटपटा और हेल्दी धुस्का, बच्चों को भी आएगा पसंद

 02 Jan 2021 03:13 PM

चटपटा खाने के शौकीन लोगों को हेल्दी ऑप्शन कम की मिल पाते हैं।  जब भी हम चटपटे का नाम लेते हैं तो हमारे सामने बहुत सारे मसाले और तेल से भरपूर खाने की लिस्ट सामने आ जाती है।  लेकिन क्या आपको पता है की आज बिना अपनी डाइट से खिलवाड़ किए भी हेल्दी ऑप्शन टॉय कर सकते हैं।  आज हम आपके लिए एक ऐसी ही रेसिपी लेकर आए है, जिसका नाम है धुस्का यह ना सिर्फ आपको स्वाद देगी बल्कि घर पर आसानी से कम ऑइल में बन भी जाएगी। 

सामग्री: 
चावल - 1 कप (200 ग्राम)
चना दाल - ½ कप (100 ग्राम) (भीगी हुई)
उड़द दाल - ¼ कप (50 ग्राम) (भीगी हुई)
हरी मिर्च - 4
अदरक - ¾ इंच टुकड़ा
हरा धनिया - 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
जीरा - 1 छोटी चम्मच
हींग - ½ पिंच
हल्दी पाउडर - ¼ छोटी चम्मच
नमक - 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
ईनो फ्रूट साल्ट - ¼ छोटी चम्मच
तेल - तलने के लिए

ऐसे बनाए:
सबसे पहले चावल, चना दाल, उड़द दाल सभी को अलग-अलग 4-5 घंटे पानी में भीगो कर रख दीजिए। अब अतिरिक्त पानी को हटाकर चावल को मिक्सर में  पीस ले। अब उड़द दाल, चना दाल, हरी मिर्च, अदरक और थोड़ा सा पानी डाल कर पेस्ट बनाए। इस सारे मिश्रण में जीरा, हींग, हल्दी पाउडर, नमक और बारीक कटा हरा धनिया डाल कर मिलाऐ। इसकी कंसीस्टेंसी चीले के बैटर जैसी ही रखें। 
धुस्का को आप दो तरीकों से बना सकते हैं। पहला तेल में डीप फ्राय कर और दूसरा शैलो फ्राय कर । हेल्दी ऑपशन के लिए हम आपको तरीका बता रहे हैं। धुस्का बनाने के लिए मिश्रण में ईनो फ्रूट सॉल्ट डाल कर मिक्स कीजिए। अब तवे को गरम कर थोड़ा सा तेल डाले। अब गरम तवे पर बैटर को फैलाएं और इन्हें ढक कर मध्यम आंच पर 2 मिनिट सिकने दें।
जब यह नीचे से अच्छी तरह सिक जाए तो इनके ऊपर थोड़ा सा तेल डाल कर इन्हें पलट दें। वापस 
ढक कर दूसरी ओर से भी 2-3 मिनिट सेकें।  दोनों ओर से गोल्डन ब्राउन सिक कर तैयार हैं धुस्का परोसने के लिए तैयार हैं। इसे आप आप आलू चने की सब्जी, आलू टमाटर की सब्जी या चटनी के साथ परोसिये आपको इसका स्वाद बहुत पसंद आएगा।