Breaking News

बच्चों का कोरोना टीका : 920 बच्चों पर कोवोवैक्स का ट्रायल अगले महीने शुरू होगा

 26 Jun 2021 07:49 PM

पुणे।बच्चों के टीके के लिए सीरम इंस्टीट्यूट अगले महीने से कोवोवैक्स वैक्सीन (Covovax) का ट्रायल शुरू करने जा रहा है। इस ट्रायल में 12 से 17 साल और 2 से 11 साल के बच्चों पर Covovax का ट्रायल शुरू होगा। यह ट्रायल स्टेज 2 और 3 के होंगे। ट्रायल के लिए सीरम इंस्टीट्यूट (SII) जल्द ही ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से मंजूरी के लिए आवेदन कर सकता है। अमेरिकी कंपनी नोवावैक्स की कोविड वैक्सीन covovax कोरोना वायरस के उस जीन से बनाई गई है जिससे स्पाइक प्रोटीन बनता है। स्पाइक प्रोटीन से ही वायरस इंसानी शरीर में संक्रमण फैलाता है।

टीकों पर SII के CEO अदार पूनावाला ने बताया कि DCGI से अनुमति मिलने के बाद वे अगले महीने 10 जगहों पर 920 बच्चों में पीडियाट्रिक ट्रायल शुरू करने की योजना बना रहे हैं। इन ट्रायल में कोवोवैक्स की दो खुराक के साथ टीका लगाने के बाद 21 दिनों के अलावा छह महीने तक ट्रायल में शामिल बच्चों की निगरानी की जाएगी।

पूनावाला ने कहा कि 12-17 साल के बच्चों को पहले वैक्सीन दी जाएगी। SII लाइसेंस के लिए एडवांस क्लीनिकल ट्रायल के तीन महीने बाद सुरक्षा और इम्यूनिटी पर अंतरिम ट्रायल ब्योरा पेश करेगा। DCGI की नई गाइडलाइंस के अनुसार, कंपनी ग्लोबल टेस्ट रिजल्ट्स के आधार पर ट्रायल के पूरा होने से पहले वैक्सीन के लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकती है।