कोरोना : डेल्टा प्लस वेरिएंट के बाद मिला नया वेरिएंट Lambda

 30 Jun 2021 06:42 PM

लंदन। कोरोना के डेल्टा और डेल्टा प्लस वेरिएंट की मार चल ही रही है कि इसका नया वेरिएंट भी आ गया है। इसका नाम Lambda (लेम्ब्डा) है। कोरोना के lambda स्ट्रेन को पेरू में खोजा गया था और इसे यूके में रिपोर्ट किया गया है। दक्षिण ब्राजील में भी lambda वेरिएंट वेरिएंट के मामले मिले हैं और UK में यह तेजी से फैल रहा है।

 Lambda का पता पहली बार पेरू में अगस्त 2020 में चला था। अब तक  29 देशों में इसके पाए जाने की सूचना मिल चुकी है। वहीं पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड (PHE) ने 23 फरवरी से 7 जून तक लैम्ब्डा वेरिएंट के छह मामलों की सूचना दी है। 15 जून, 2021 को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना के लैम्ब्डा वेरिएंट को वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट घोषित किया था। वहीं PHE लैम्ब्डा को variant under investigation (VUI) नाम दिया है।

लक्षण :

ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (NHS) ने नए वेरिएंट से बचाव के लिए इसके लक्षण की जानकारी दी है। इसमें बुखार, लगातार खांसी आना, गंध और स्वाद न आना शामिल हैं।

टीका बचाएगा जान :

lambda वेरिएंट कितना गंभीर और संक्रामक हो सकता है, साथ ही वैक्सीन इस पर कितनी असरदार होगी, इस बारे में जांच के बाद ही स्पष्ट कहा जा सकता है। वैसे PHE का कहना है कि वैक्सीन के दो डोज लेने के बाद कोरोना के गंभीर संक्रमण से बचा जा सकता है।