1 मार्च से होगा आम आदमी का वैक्सीनेशन: टीके की कीमत, कौन सी आईडी लानी है, कहां होगा रजिस्ट्रेशन; यहां जानें

 27 Feb 2021 04:54 PM

नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीनेशन का पहला चरण चल रहा है। इसमें हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोविड का टीका लगाया जा रहा है। 1 मार्च से आम आदमी का वैक्सीनेशन शुरू होने जा रहा है। सबसे पहले 60 साल से अधिक आयु वालों और 45 साल से अधिक आयु वाले जिन्हें को-मॉर्बिडिटीज हैं, उन्हें टीका लगेगा। 

सरकार ने अगले चरण में सरकारी के साथ ही प्राइवेट सेक्टर को भी शामिल करने जा रही है। अब प्राइवेट हॉस्पिटल में भी वैक्सीनेशन होगा। कोरोना टीकाकरण के इस फेज के बारे में यहां जानें सब कुछ...

1 मार्च से किसका वैक्सीनेशन होगा?
1 मार्च से 60 साल से अधिक आयु वाले हर सिटीजन का वैक्सीनेशन होगा।  इसके अतिरिक्त 45 साल से ज्यादा उम्र वाले ऐसे लोग जिन्हें पहले से ऐसी बीमारियां हैं जिनसे उन्हें कोरोना का ज्यादा खतरा है, वे भी टीका लगवा सकेंगे। अभी तक केवल हेल्थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी गई है।

मॉर्बिडिटीज में किन बीमारियों को शामिल किया गया?
अभी बीमारियों की सूची नहीं आई है। सूत्रों के मुताबिक हाइपरटेंशन, डायबिटीज, कैंसर के अलावा दिल, गुर्दे और फेफड़े से जुड़ी कुछ बीमारियों को भी इसमें शामिल किया जा सकता है।

कैसे होगा बीमारी का वेरिफिकेशन ?
को-मॉर्बिडिटीज वाले लोगों को टीकाकरण केंद्र पर एक सर्टिफिकेट दिखाना होगा। यह सर्टिफिकेट किसी रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर की तरफ से अटेस्ट किया होना चाहिए।

वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कहां होगा?
टीकाकरण के लिए कोविन के अलावा आरोग्य सेतु ऐप और कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। सीनियर सिटिजंस के लिए फोन से रजिस्ट्रेशन का विकल्प भी है। इसके लिए आपको कॉल सेंटर का नंबर 1507 डायल करना होगा।

वैक्सीन की कीमत कितनी है
केंद्र सरकार के मुताबिक, करीब 10 हजार सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीन मुफ्त में दी जाएगी। वहीं निजी अस्पतालों में वैक्सीन की कीमत को लेकर अभी कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है। 

हालांकि एक मीडिया संस्थान से बातचीत में महाराष्ट्र के हेल्थ सेक्रेटरी डॉ प्रदीप व्यास ने कहा कि निजी अस्पताल कोविड वैक्सीनेशन सेंटर बनने के लिए 100 रुपये प्रति व्यक्ति के हिसाब से चार्ज करेंगे। इसके अलावा वे वैक्सीन की लागत 150 रुपये प्रति व्यक्ति वसूल करेंगे। ऐसे में प्रति व्यक्ति अधिकतम चार्ज 250 रुपये प्रति डोज होगा।

कौन सी आईडी लाएं
पेन कार्ड
आधार कार्ड
ड्राइविंग लाइसेंस
वोटर आईडी
बैंक/पोस्ट ऑफिस पासबुक
पासपोर्ट
हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड
पेंशन डॉक्युमेंट
मनरेगा जॉब कार्ड
एमपी/एमएलए/एमएलसी का आईडी कार्ड
सरकारी कर्मचारियों का सर्विस आईडी कार्ड
नैशनल पॉपुलेशन रजिस्टर के तहत जारी स्मार्ट कार्ड