हेल्दी दिवाली: इस बार बनाए स्वादिष्ट और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद 'मकुटी', बच्चों को भी आएगी पसंद

 11 Nov 2020 09:28 AM

मूंग दाल सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद दाल है। चटपटे मूंग दाल पकौङे से लेकर सेलेड में अंकुरीत कर मूंग को आसानी से आप अपनी डाईट में शामिल कर सकते हैं। आपने मूंग दाल का हलवा खाया होगा लेकिन क्या आपने मूंग दाल से बनी खीर खाई है? अगर नहीं खाई तो इस दिवाली घर पर बनाये स्वादिष्ट और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद मूंग दाल से बनी बिहार की फेमस ट्रेडीशनल खिर मकुटी। बहुत ही कम समय में बनने वाली यह खीर बनाने में भी उतनी ही आसान है। 

आवश्यक सामग्री 
दूध - 1 लीटर 
चावल- 1.5 बड़ी चम्मच (15 ग्राम)
मावा - 1/2 कप (100 ग्राम) 
चीनी- 1/2 कप (100 ग्राम) 
बादाम - 2 बड़ी चम्मच  
काजू -  2 बड़ी चम्मच  
इलायची - 4 से 5
केसर - 20 से 25 
पिस्ता - 1 बड़ी चम्मच  
मूंग दाल -3 बड़ी चम्मच

ऐसे बनाए:

मकुटी बनाने के लिए मूंग दाल और चावल क ो धो कर पानी में एक घंटे के लिए भिगो कर रख दीजिए। फिर इन्हें पानी में से निकाल कुकर में डाले। एक सीटी आने तक पकाएं। इसके बाद आंच को धीमा कर के 5 मिनट तक पकने दे। 
अब एक पैन में 1 लीटर दूध डाल कर उबाल लीजिए। कुकर का प्रेशर खत्म हो जाने पर दाल-चावल को अच्छे से मैश कर लीजिए। अब केसर को दूध में डाल कर रखे ताकि केसर अच्छे से गल कर अपना रख छोड़ दें।  दूध में उबाल आ जाने पर उसे 5-6 मिनट ओर पका कर हल्का गाढ़ा कर लें। 

दूध के गाढ़ा हो जाने पर इसमें मैश की हुई दाल-चावल डाल दीजिए। अब आंच को धीमा करके दूध के गाढ़ा होने तक चलाते हुए पका लीजिए। अब इसमें मावा को क्रम्बल करके और दूध में भीगा हुआ केसर डाले। ध्यान रहे की आप इसे लगातार मिडियम आंच पर पकाए। 

दूध को गाढ़ा होने में लगभग 15 मिनट का समय लग सकता है। दूध के गाढ़ा हो जाने पर इसमें चीनी और इलायची के बीज डाल कर चलाते हुए 2-3 मिनट पका लीजिए। 3 मिनट बाद आंच को बंद कर के मकुटी को एक प्याले में निकाल लीजिए और इसमें 1 बड़ी चम्मच काजू,1 बड़ी चम्मच बादाम और 1 बड़ी चम्मच पिस्ता डाल कर गार्निश कर लीजिए। इल दिवाली आपके लिए एक हेल्थि मिठाई तैयार है।