दुबलेपन से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें यह 3 चीजें

 07 Jan 2021 05:00 PM

अगर डेली डाइट लेने के बाद भी आपका वजन नहीं बढ़ रहा है तो यह एक परेशानी हो सकती है।  सब कुछ खाना और बॉडी को ना लगना आपकी टेंशन बड़ा सकता है। अगर आप भी उनमें से एक है जिनका वजन नहीं बढ़ रहा है तो यह खबर आपके लिए है। आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बता रहे हैं जिनसे आप आसानी से वजन बड़ा सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले यह समझना होगा की पतला और दुबला शरीर होने का मतलब हमेशा यह नहीं होता है कि आप स्वस्थ हैं। असल में यह  आपको ऑस्टियोपोरोसिस, फ्रैक्चर, प्रजनन संबंधी समस्याओं और कमजोर प्रतिरक्षा जैसे स्वास्थ्य चिंताओं से ग्रस्त करता है। बेहतर स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें यह चीजें।  

1  नट्स और नट बटर
नट्स और नट बटर वसा के स्वस्थ स्रोत हैं और मांसपेशियों को प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। वे दोपहर की भूख को मात देने के लिए सही स्नैक बनाते हैं। चाहे आप बादाम, काजू या अखरोट चुनें, सभी स्वस्थ विकल्प हैं। विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए आपके पास मिश्रित नट और बीज भी हो सकते हैं। 

दूध

इस सूची में अंतिम दूध है. दूध वजन बढ़ाने के लिए उत्कृष्ट है और इसके स्वास्थ्य लाभ के लिए सदियों से वशीकरण किया गया है। कैल्शियम, प्रोटीन, कार्ब्स और वसा से भरपूर, दूध को आहार में तब शामिल करना चाहिए जब मांसपेशियों या वजन बढ़ाने की कोशिश की जा रही हो। यह पेय आपकी हड्डियों और दांतों को भी मजबूत बनाता है। 

3. चिकन और मांस
अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ाने के लिए न केवल आवश्यकता होती है जब आप किलो वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, बल्कि वजन बढ़ाने के लिए भी आवश्यक है। मांसपेशियों के निर्माण के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है और चिकन और मांस उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन के दो सबसे अच्छे स्रोत हैं। वे स्वस्थ वसा से भी भरे होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं।