भूलने की समस्या है तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

 29 Oct 2020 03:58 PM

हर दिन बदलती लाइफस्टाइल आपकी हेल्थ प्रॉब्लम्स बड़ा रहीं है।  हमारी भाग दौड़ भरी जिंदगी सबसे ज़्यादा, हमारी मेमोरी को इफेक्ट करती है। अब इसका मेमोरी पर इतना असर पड़ने लगा है की लोगों को चीजें जल्दी याद नहीं होती या फिर वो जल्द ही भूल जाते हैं. अगर आप भी ऐसा ही कुछ एक्सपीरियंस कर रहें हैं तो हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसी चीजें जिनसे आपकी मेमोरी अच्छी होगी। 

चुकंदर में मौजूद हैं कई तत्व 

चुकंदर को डाइट में शामिल करना हमेशा से ही एक अच्छा ऑप्शन रहा है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन और फाइबर जैसे कई तत्व जाते हैं। इसे डाइट में शामिल करने से खून के बहाव को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। सिर्फ इतना ही नहीं चुकंदर इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में भी मदद साबित हुआ है।

ग्रीन टी पीना शुरू करें 
अपनी नार्मल टी को ग्रीन टी से रिप्लेस करें। दरअसल, ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट्स और एमिनो एसिड जैसे तत्व पाए होते हैं. ये तत्व हमें शांत रखने के साथ-साथ एनर्जी और मेमोरी को स्ट्रॉन्ग बनाने में भी मदद करते हैं। ग्रीन टी पीना हमेशा से स्वास्थ्य के लिए लाभदायक मन जाता है. इसी के साथ ग्रीन टी वेट लूज़ करने में भी मदद देती है।

अनार का जूस पिए 
अनार में भी भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स पाई जाती है। यह फल आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. साथ ही अनार का जूस आपकी बॉडी में खून की कमी को दूर करता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स हमारे दिमाक तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करते हैं।

डाइट के अलावा अब अपने रूटीन में मैडिटेशन जरूर शामिल करें। इससे आपको शांति तो मिलेगी ही साथ में चीजें भी बेहतर तरीके से याद रहेंगी।