पेट की चर्बी और मोटापा कम करना चहाते हैं तो आज ही शुरु करें यह 3 योगासन

 17 Feb 2021 04:23 PM

अगर आप भी पेट की चर्बी से परेशान हैं और वजन घटाना चहाते हैं तो यह खबर आपके लिए खास है। अक्सर लोग पेट की चर्बी कम करने की दवा भी लेने लगते है वहीं कुछ लोग खाना कम कर देते है। लेकिन इन सब से भी फायदा नहीं लगता ऐसे में आपको योग की सहायता लेनी चाहिए। आज हम आपको तीन ऐसे योगासन बता रहे हैं जो आपकोे पेट की चर्बी  कम करने में मदद क रेंगे। 
नौकासन
नौकासन आपको पेट पर जमी वसा से लेकर वजन कम करने तक मदद देगा। इनता ही नहीं, नौकासन चेहरे की चमक बढ़ाने में भी मददगार साबित हुआ है। इसके फायदे कि बात की जाए तो यह पेट की मासपेशयिों को मजबूत बनाने में मददगार है। साथ ही कब्ज जैसी समस्याएं दूर होती हैं। नौकासन पाचन को बेहतर बनाने में भी मददगार है।

भुजंगासन 
अगर आप वजन तेजी से कम करना चाह रहे हैं तो इसके लिए भुजंगासन आसन  से बेहतर आसान आपके  लिए कोई नहीं हो सकता।  इस आसन के अभ्यास से  कंधों और बाजुओं के लिए भुजंगासन बेहद अच्छा माना जाता है। कमर के आसपास का मोटापा कम करने में भी भुजंगासन मददगार हो सकता है। भुजंगासन पेट के सभी अंगों जैसे लीवर, गुर्दे वगैरह को सही रखने में मददगार है। 

उष्ट्रासन
अब भई, पतली कमर किसे नहीं पसंद। अगर आप वजन कम कर रहे हैं और पेट पर जमी वसा भी घटानी है तो यकीनन आपको पतली कमर की भी इच्छा होगी।  इसके लिए आप उष्ट्रासन का अभ्यास करें। उष्ट्रासन पेट और कमर को लचीला बनता है। सिर्फ इतना ही नहीं महिलाओं में पीरिड से जुड़ी परेशानियों में भी यह मदद करता है।