प्रेग्नेंसी के दौरान गर्म पानी पीना सेफ है? क्या

 12 Oct 2020 07:16 PM  32

नई दिल्ली ।  गर्म या गुनगुना पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. गुनगुना पानी आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को तेज करता है, जिससे शरीर एनर्जी से भरा रहता है और चुस्त रहता है. लेकिन क्या गर्म पानी प्रेगनेंट महिलाओं के लिए सही रहता है? प्रेग्नेंसी में आपका खानपान सामान्य से थोड़ा अलग होता है. ऐसे में आपके मन में कई बार ये सवाल जरूर उठा होगा कि क्या प्रेग्नेंसी में गर्म या गुनगुना पानी पीना सुरक्षित है. जानें, प्रेग्नेंसी के दिनों में गर्म पानी पीने से क्या-क्या (Is It Safe To Drink Hot Water During Pregnancy) से लाभ होते हैं ।

कब्ज की समस्या से नहीं होंगी परेशान
गर्भावस्था में कई महिलाओं को कब्ज की शिकायत रहती है. ऐसा कम पानी पीने से भी होता है. इन दिनों कब्ज से छुटकारा पाने के लिए हर दिन खासकर रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी पिएं. आप सुबह उठने के बाद भी सबसे पहले एक कप गर्म या हल्का गुनगुना पानी पी लेंगी, तो बाउल मूवमेंट्स सही हो जाएगा.।

शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाए
गर्म पानी पीने से रक्त शिराओं (Blood veins) का प्रसार होता है. शरीर में रक्त का संचार बेहतर होता है. जब ब्लड सर्कुलेशन सही होता है, तो शरीर के प्रत्येक अंगों में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा पहुंचती रहती है ।

ऊर्जा का स्तर कभी ना हो कम
गर्भावस्था के दौरान अकसर महिलाएं थकान का अनुभव करती हैं. दरअसल, इन दिनों शरीर में कई तरह के हार्मोनल उतार-चढ़ाव होते हैं. गर्म पानी (Drinking Hot water in pregnancy) पिएंगी, तो शरीर से टॉक्सिन आसानी से बहर निकलते हैं. इससे मांसपेशियां और तंत्रिकाएं एक्टिव हो जाती हैं, जिससे थकान महसूस नहीं होती है.।

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इंफेक्शन से बचाव
गर्म पानी के सेवन से इंफेक्शन और दूसरी वायरल बीमारियों का खतरा कम हो जाता है, जिनसे बचाव प्रेग्नेंसी के दौरान बेहद जरूरी है ।

प्रेग्नेंसी में गर्म पानी पीते समय बरतें सावधानियां
-पानी बहुत अधिक गर्म नहीं होना चाहिए, बल्कि ये इतना ही गुनगुना होना चाहिए कि आप इसे आसानी से घूंट-घूंट करके पी सकें.
-प्रेग्नेंसी के दौरान नल सीधे नल या सप्लाई का पानी पीना सेफ नहीं है. इसलिए या तो पानी को उबालकर पिएं या फिर वाटर प्यूरिफायर का पानी पिएं.
-2.5 लीटर पानी पीने का मतलब यह नहीं है कि आप दिन में 5 बार आधा-आधा लीटर पानी पी लें. आपको पानी थोड़ा-थोड़ा करके दिनभर पीते रहना चाहिए.
-अगर आपको सादा पानी पी-पीकर बोरियत होने लगी है, तो आप पानी में नींबू का रस, खीरा, तरबूज आदि डालकर भी इसे स्वादिष्ट बना सकती हैं।