नेचुरल मिठाई: गुड़ खाने के फायदे जानिए, इन परेशानियों से निजात पाइये

 30 Jan 2021 03:57 PM

नेचुरल मिठाई से भरपूर गुड़ स्वाद के साथ-साथ आपकी सेहत के लिए भी लाभदायक है। इसका सहीं मात्रा में सेवन आपको कई परेशानियों से बचा सकता है। सर्दियों में गुड़ पॉवर बूस्टर का काम करता है। इसमें शरीर को गर्माहट देने की शक्ति मौजूद होती है जिसकी वजह से इसे सर्दियों में खाने की राय दी जाती है। ये ह्यूमन बॉडी के तापमान को न सिर्फ रेगुलेट करता है बल्कि उसे डिटॉक्सिफाई भी करता है। 10 ग्राम गुड़ में 38 कैलोरी होती है। 

  • गले की खराश- गुड़ को अदरक के साथ गर्म कर, इसे गुनगुना खाने से गले की परेशानियां  खत्म होती है। खराश और जलन जैसी परेशानियों से राहत मिलती है। इससे आवाज भी काफी बेहतर हो जाती है।  
  • जोड़ों में दर्द - अगर आपके जोड़ो में अक्सर दर्द रहता है तो जल्द  से जल्द अपनी डाईट में गुड़ को शामिल करें। इसे अदरक के साथ लें। प्रतिदिन गुड़ के एक टुकड़े के साथ अदरक खाने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।
  • पेट की समस्या - जी हां गुड़ पेट की समस्याओं से निपटने के एक बेहद आसान और फायदेमंद उपाय है। यह पेट में गैस बनना और पाचन क्रिया से जुड़ी अन्य समस्याओं को हल करने में बेहद लाभदायक है। खाना खाने के बाद गुड़ का सेवन पाचन में सहयोग करता है।