डेल्टा प्लस वायरस के खौफ के बीच आई राहत की एक खबर, मुंबई के दो मरीज हुए पूरी तरह से ठीक

 23 Jun 2021 12:07 PM

मुंबई। महाराष्ट्र में 21 लोगों में कोविड का वैरिएंट डेल्टा प्लस मिला है। इनमें से एक मरीज की उम्र 70 साल की है। एक महिला दूध विक्रेता की पत्नी है, एक इलेक्ट्रिशन है जो एक बड़ी शादी समारोह में शामिल हुआ था। दो ज्वैलर्स डेल्टा प्लस से प्रभावित हुए हैं जो सूरत गए थे और एक मरीज की उम्र 50 साल है, जो पेशे से टीचर हैं। हालांकि राहत की खबर यह है कि इनमें से दो मरीज इस वैरिएंट के असर से पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं।

इनमें से कुछ कोरोना के मामलों का अप्रैल की शुरुआत में पता चला था, लेकिन उनके जीनोम सिक्वेंस के लिए भेजे गए थे, वे पिछले हफ्ते आए। जीनोम सिक्वेंसिंग के बाद वास्तविक संक्रमण और विश्लेषण के बीच लंबे बदलाव पर फिर से चर्चा हुई।

दो मामले अप्रैल की शुरुआत में आए
मुंबई में डेल्टा-प्लस के दो मामले जो मिले हैं वे 5 अप्रैल और 15 अप्रैल की शुरुआत में कोविड पॉजिटिव आए थे। इससे साफ है कि यह वैरिएंट शहर में दो महीने से ज्यादा समय से है। एक ठाणे निवासी है जिसका इलाज मुंबई में हुआ था, जबकि दूसरे 78 वर्षीय व्यक्ति हैं। 

ठीक हुए लोगों पर भी निगरानी
अधिकारियों ने कहा कि वरिष्ठ नागरिक अच्छी तरह से ठीक हो गए हैं और उन्हें फिलहाल कोई शिकायत नहीं है। उनके परिवार के एक और सदस्य कोविड पॉजिटिव मिले थे, वह भी पूरी तरह से ठीक हैं। मुंबई के सिटी कमिश्नर का कहना है कि हम किसी भी घटनाक्रम के लिए उन पर नजर रखेंगे, लेकिन इसके अलावा और कुछ नहीं करना है क्योंकि उन्हें लगभग ढाई महीने पहले कोविड हुआ था।

महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस के 21 मामले
बता लें कि डेल्टा-प्लस मामले महाराष्ट्र के छह जिलों में पाए गए हैं, इनमें सबसे ज्यादा रत्नागिरी में 9 और जलगांव में 7 पाए गए। 

जलगांव में 1200 की आबादी के बीच 7 डेल्टा प्लस के मरीज
जलगांव में मिले सातों मरीज 1200 आबादी वाले गांव विछखेड़ा के रहने वाले हैं। ये लोग 5 मई को आरटी-पीसीआर शिविर में कोविड पॉजिटिव मिले थे। 60 साल के इलेक्ट्रिशन जो डेल्टा प्लस प्रभावित मिले हैं, वह चालीसगांव में एक शादी में शामिल हुए थे। ॉ