पुणे: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से रवाना होकर दिल्ली पहुंची वैक्सीन कोविशील्ड, यहां से 13 शहरों में पहुंचाई जाएगी

 12 Jan 2021 09:17 AM

पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में बनने वाली कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड की पहली खेप पुणे हवाई अड्डे से रवाना होकर दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंच गई है। पुणे जोन-5 की डीसीपी नम्रता पाटिल ने बताया कि पर्याप्त सुरक्षा इंतजामों के बीच पहली खेप रवाना की गई है।
 जिन ट्रकों से इन्हें ले जाया गया, उसमें टेम्परेचर तीन डिग्री रखा गया। यहां से वैक्सीन के 478 बॉक्स देश के 13 शहरों में पहुंचाए जाएंगे। हर बॉक्स का वजन 32 किलो है। वैक्सीन से भरे ट्रकों को रवाना करने से पहले सीरम इंस्टीट्यूट में पूजा की गई। देश में वैक्सीन लगाने का काम शनिवार 16 जनवरी से शुरू होगा। 

वैक्सीन की पहली खेप लेकर दिल्ली पहुंचा स्पाइसजेट का विमान
स्पाइसजेट के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने कहा, 'स्पाइसजेट ने आज भारत में कोविड वैक्सीन की पहली खेप पहुंचाई है। 'कोविशील्ड' की पहली खेप में 1088 किलोग्राम वजन की 34 पेटियां थीं जिन्हें पुणे से दिल्ली लाया गया है।'

पहला विमान पहुंचा दिल्ली 
दवाई की खेप को पहुंचाने का जिम्मा लेने वाली कंपनी एसबी लॉजिस्टिक के एमडी संदीप भोसले ने कहा कि आज पुणे एयरपोर्ट से आठ विमानों द्वारा कोरोना वैक्सीन को देश में 13 स्थानों पर भेजा जाएगा। पहला विमान पुणे हवाई अड्डे से दिल्ली पहुंच चुका है।

पहले चरण में दिल्ली, अहमदाबाद, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, करनाल, हैदराबाद, विजयवाड़ा, गुवाहाटी, लखनऊ, चंडीगढ़ और भुवनेश्वर में हवाई रास्ते से वैक्सीन पहुंचाई जा रही है। मुंबई में सीधे ट्रक के जरिए वैक्सीन भेजी जाएगी।

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया में तैयार 'कोविशील्ड' वैक्सीन की एयरलिफ्ट में देरी हुई है। वैक्सीन की पहली खेप गुरुवार रात को एयरलिफ्ट की जानी थी। कोरोना वैक्सीन के मैन्युफैक्चरर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया केंद्र सरकार की तरफ से आधिकारिक आदेश मिलने का इंतजार कर रही थी।

डोज की कीमत 200 रुपए
सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के अदार पूनावाला ने बताया था कि सरकार को कोविशील्ड की पहली 10 करोड़ डोज करीब 200 रुपये प्रति डोज के हिसाब से दी जाएगी। मार्केट में यह एक हजार रुपये प्रति डोज के हिसाब से उपलब्ध रहेंगी। पूनावाला ने बताया कि उनकी कंपनी हर महीने पांच से छह करोड़ वैक्सीन की डोज तैयार कर रही है।

केंद्र ने छह करोड़ से ज्यादा डोज का ऑर्डर दिया
केंद्र सरकार ने सोमवार को सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक को कोरोना वैक्सीन के छह करोड़ से ज्यादा डोज का ऑर्डर दिया। सरकार सबसे पहले देश के तीन करोड़ फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर्स को कोरोना का टीका लगवाएगी, जिसकी शुरूआत 16 जनवरी से होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात की थी और वैक्सीनेशन से जुड़ी तैयारियों की समीक्षा की थी।