स्वास्थ्य मंत्री की समीक्षा बैठक, बोले-कोरोना का टीकाकरण चुनाव की तरह, बूथ लेवल तक टीमों को ट्रेनिंग दी जाएगी

 01 Jan 2021 02:35 PM

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने शुक्रवार को दिल्ली सरकार के साथ कोविड-19 टीकाकरण के लिए दो जनवरी को होने वाले ड्राइ रन के लिए वर्चुअली समीक्षा बैठक की। उन्होंने बताया कि हेल्थ वर्कर्स की लिस्ट बना ली गई है और उसे कोविड प्लेटफॉर्म पर अपलोड की जाएगी। उन्होंने कोरोना के टीकाकरण को देश में होने वाले चुनाव की तरह बताया।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि  ''जैसे हम चुनाव के दौरान तैयारी करते हैं, उसी तरह हमें सभी मेडिकल टीमों के प्रत्येक सदस्य को जिम्मेदारी से प्रशिक्षित करने की जरूरत है।'' नेशनल लेवल पर दो हजार मास्टर ट्रेनर्स होंगे। देश के राज्यों और जिलों में ट्रेनिंग जारी है। यह पूरी प्रक्रिया चुनाव कराने के समान है, जहां एक बूथ पर टीम को भी प्रशिक्षित किया जाता है।

इस ट्रेनिंग के जरिए से न्यूनतम विवरणों पर गहन शोध किया जाता है। कम से कम 2 टीकों ने ड्रग कंट्रोलर और विशेषज्ञों को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए आवेदन भेजे हैं। उनके डेटा का अध्ययन किया जा रहा है। केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) के विशेषज्ञों की समिति ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के कोविड-19 टीके के इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति देने के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक के आवेदन पर बैठक करेगी। माना जा रहा है कि सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड टीके को मंजूरी दे दी जाएगी।