जल्द मिलेगी सुविधा : रेडक्रॉस में स्थापित होगा मेडिसिन बैंक, जरूरतमंदों को फ्री में मिलेगी दवाईयां

 04 Jan 2021 03:09 PM

भोपाल। राजधानी स्थित रेडक्रॉस हॉस्पिटल में जल्द ही मेडिसिन बैंक की स्थापना की जाएगी। यह एक ऐसा मेडिसिन बैंक होगा, जिसमें जरूरतमंदों को दवाईयों के लिए कोई शुल्क नहीं चुकाना होगा और डॉक्टर द्वारा बताई गई दवा को यहां से नि:शुल्क मुहैया कराया जाएगा। हालांकि इसका खांका बनाने की तैयारी चल रही है और हायर लेवल से अप्रूवल मिलने के बाद इसे जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा। मेडिसिन बैंक को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। रेडक्रॉस प्रबंधन द्वारा पूरी रूप रेखा बना ली गई है। 

 

डॉक्टरों को एमआर से मिलने वाली दवाएं भी बांटी जाएगी
रेडक्रॉस के चेयरमैन आशुतोष पुरोहित ने बताया कि मेडिसिन बैंक में प्राइवेट डॉक्टर, दवा कंपनियां और एमआर से मिलने वाली दवाइयों को इस बैंक में रखा जाएगा। इसके साथ ही सरकारी अस्पतालों में जहां दवाईयां रखी जाती है, वहां भी अगर पर्याप्त स्टॉक है तो वहां से भी दवाईयां बुलाकर मेडिसिन बैंक में रखी जाएगी। इसके लिए जमीनी स्तर पर काम शुरू किया जाएगा। इसमें एनजीओ और एसएचजी जैसे सामाजिक संगठनों को भी जोड़ा जा रहा है। 

 

डॉक्टर के प्रीस्क्रिप्शन के आधार पर ही मिलेगी दवा!
कई ऐसे मरीज होते हैं, जो पैसों के आभाव में दवा के लिए भटकते रहते हैं। इस सुविधा से ऐसे मरीजों, गरीब, मजदूर और जरूरतमंदों की मदद हो सकेगी। प्रबंधन द्वारा यह भी जानकारी साझा की गई है कि  मेडिसिन बैंक से दवा प्राप्त करने की प्रक्रिया किस तरह की होगी, इसके बारे में भी कार्ययोजना बनाई जा रही है।  ऐसा माना जा रहा है कि मरीजों को अस्पताल में दवाएं मुहैया कराने के लिए डॉक्टर्स द्वारा लिखा गया पर्चा लाना होगा, उसके बाद ही मरीज को मेडिसिन बैंक से नि:शुल्क दवा उपलब्ध हो सकेगी।