दूसरी लहर खत्म नहीं हुई; केरल-महाराष्ट्र के 29 जिलों से आ रहे देश के आधे केस

 09 Jul 2021 06:56 PM

नई दिल्ली। कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है। केरल और महाराष्ट्र के 29 जिलों से देश के आधे मरीज आ रहे हैं। ये जिले चिंता का कारण बने हुए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने चेतावनी देते हुए कहा है कि अब भी वायरस हमारे आसपास मौजूद है। इस समय लापरवाही बरतते हुए हमें कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने की जरूरत नहीं है। कोरोना के नए केसेज में कमी आ रही है, लेकिन यह अब भी 50 हजार के आसपास है। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र (9,083) और केरल (13,772) में मिले हैं। सबसे ज्यादा एक्टिव केस भी यहीं हैं।

 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि सिर्फ महाराष्ट्र और केरल के 14 और महाराष्ट्र के 15 जिले चिंता की वजह बने हुए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि देश भर में नए केसों में गिरावट आ रही है। उन्होंने कहा कि देश के 90 जिलों से ही 80 फीसदी नए केस मिल रहे हैं। हमें रूस, बांग्लादेश और ब्रिटेन के उदाहरण से सीखना होगा, जहां एक बार फिर से मामले बढ़ने लगे हैं।

 

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने कहा कि बाजारों और टूरिस्ट प्लेस पर लापरवाही हो रही है। इ​सलिए वहां वायरस के लिए एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक पहुंचना आसान हो रहा है। पॉल ने कहा कि अगर गर्भवती महिलाओं को कोरोना होता है तो समय से पहले डिलीवरी होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए जरूरी है कि हम गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन लगवाएं।