बदलते मौसम में हो सकती हैं यह परेशानियां, यहां जानें इसके लक्षण और बचाव

 19 Mar 2021 05:15 PM

गर्मियों का मौसम दस्तक देने को है। ऐसे में एक सिजन से दूसरे सीजन के बदलने पर आपकी सेहत खराब हो सकती है।  लू और तेज धूप का सबसे ज्यादा असर  हमारी त्वचा, आंखों और पाचन तंत्र पर पड़ता है। लेकिन इनसे बचने के कु छ बहुत  ही आसान तरीके हैं। बस आपको कु छ चिजों का ध्यान रखना होगा। और वो चिजें क्या है, जानिए इस पूरी खबर में। 

डिहाइड्रशन 
डिहाइड्रशन जिसे निर्जलीकरण भी कहा जाता है एक बहुत ही आम समस्या है। होने को तो यह आपको किसी भी मौसम में सकती है। लेकिन गर्मी के दिनों में या तापमान के बदलने पर सबसे ज्यादा केस डिहाइड्रशन के मिलते हैं। डिहाइड्रशन में बॉडी से पानी की कमी हो जाती है। गर्मीयों में शरीर का ज्यादातर पानी पसीना बन कर नीकल जाता है जिससे डिहाइड्रशन की समस्या हो जाती है। इसलिए इस बदलते मौसम में ज्यादा से ज्यादा पानी पिए। और अगर पानी नहीं पीना चहाते तो डाइट में फलों के जूस शामिल करें। 

डायरिया
डायरिया वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण के कारण होता है। पाचन तंत्र द्वारा भोजन और पानी को ठीक पचा न पाने के कारण भी डायरिया हो सकता है। इससे बचने के लिए साफ-सफाई रखने के साथ, हमेशा ताजे भोजन का ही सेवन करें। इसके अलावा शरीर को हमेशा हाइड्रेटेड रखें।

सनबर्न 
ज्यादा समय धूप में रहने से सनबर्न की समस्या आसानी से हो सकती है। इसमें आपकी त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है। विशेषज्ञों के अनुसार सनबर्न से बचने के लिए पूरी बाजू के कपड़े पहनकर ही बाहर निकलना चाहिए। बाजार में मौजूद सनबर्न से बचाने वाले क्रीम को भी प्रयोग में ला सकते हैं।