सर्दियों के मौसम में ऐसे करें स्किन केयर, ना करें यह गलतियां

 16 Oct 2020 12:02 PM  47

सर्दियों के मौसम में स्किन का ड्राई होना बहुत कॉमन है। सर्दी में भी आपकी त्वचा बिल्कुल निखरी और जवान रह इसके लिए आपको खास ख्याल रखना होगा। सिर्फ 
मॉश्चराइजर से काम नहीं चल पाएगा। इसके लिए आपको स्किन स्पेशल केयर रूटीन अपनाना होगा. इसमें खान-पान से लेकर अच्छे प्रॉडक्ट का भी इस्तेमाल करना होता है। 

 क्या आपका मॉश्चराइजर सहीं है?  

सबसे पहले बात करेंगे नमी की. सर्दी के मौसम में चलने वाली शुष्क हवा नमी को नष्ट कर देती है। इस समय शरीर में ज़्यादा मॉश्चराइजर कि जरूरत होती है.  बॉडी लोशन त्वचा के लिए सुरक्षा कवच का काम करता है. यहां इस बात का ध्यान रखना सबसे जरुरी है कि स्किन के अनुसार ही मॉश्चराइजर  इस्तेमाल किया जाए. 
अगर आपकी स्किन ड्राइ है तो ऐसा बॉडी लोशन प्रयोग करें जिसमें मिल्क और ग्लिसरीन की मात्रा हो।

गर्म पानी का उपयोग पड़ सकता है भारी   

सर्दियां आते ही गरम पानी का नहाने के लिए इस्तेमाल होने लगता हैं. लेकिन ज्यादातर लोग इस बात का ध्यान नहीं रखते कि पानी ज्यादा गर्म नहीं होने चाहिए। ज़्यादा गर्म पानी से नहाने पर स्किन ड्राइ हो जाती है। नहाने के लिए ल्यूक वार्म वॉटर यानि गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।  साथ की नहाने के लिए साबुन के प्रयोग से बचें, ऑयली स्किन होने पर आप हफ्ते में दो बार स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते है. 

अब घर में बनाएं फेस मास्क
अगर स्किन बार- बार ड्राई हो रही है तो आप मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप यह मास्क घर पर ही बना सकते हैं. इसमें आप अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं।   अंडे में प्रोटीन और वसा दोनों की होते है, इसलिए इसे चेहरे पर फेसमास्क की तरह प्रयोग करने से त्वचा में नमी और ग्लो दोनों ही रहता है। अंडे को शहद में मिलाकर भी फेसमास्क के तौर पर प्रयोग किया जा सकता है। अगर आप अण्डे का इस्तेमाल नहीं चाहते तो ग्रिस्लीन में नीबू मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.