तीन योगासन जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाएंगे

 01 Jan 2021 04:07 PM

योगा ना सिर्फ आपके शरीर को लचीलापन देता है बल्कि इम्यून सिस्टम को भी बेहतर बनाता है।  यह इम्युनिटी हमें वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण से बचा सकती है।  अगर आपको भी अक्‍सर सर्दी जुकाम और बुखार की परेशानी बनी रहती है तो अपनी इम्युनिटी बढ़ाए। अगर आप सही एक्सरसाइज कर रहे है तो इसे बढ़ाना काफी आसान है।  आज हम आपको बता रहे है कुछ ऐसे योग जो आपको इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलेगी।  


1. त्रिकोणासन 
त्रिकोणासन का नियमित अभ्यास आपकी इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करता है। करने से इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं। इस मुद्रा में त्रिभुज की आकृति बनाई जाती है इसलिए इसे त्रिकोणासन कहा जाता है। यह योगासन इम्युनिटी के लिए सबसे अच्छे योग में से एक माना जाता है। इस योगासन को सुबह उठकर करना फायदेमंद माना जाता है। 

2. भुजंगासन 
भुजंगासन, जिसे कोबरा पोज़ भी कहा जाता है, एक कोबरा के उभरे हुड जैसा दिखता है।  अच्छी बात यह है की भुजंगासन आप अलग से भी कर सकते हैं और सूर्यनमस्कार अभ्यास के दौरान भी। 15-30 सेकंड या 5-10 सांस के लिए इस बेसिक लेवल अष्टांग योग मुद्रा को करें।  

3 . ताड़ा आसन 
नियमित रूप से ताड़ासन करने से आप इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं। ताड़ासन को माउंटेन पोज़ भी कहा जाता है। इस योगासन को दिन में किसी भी समय किया जा सकता है, लेकिन ध्यान रखें कि जब भी आप इस योग को करें आपका पेट खाली होना चाहिए। ऐसे में सलाह यही दी जाती है कि इसे सुबह उठने के बाद खाली पेट किया जाए   ।