छींक से है परेशान? ये रहे आपके लिए घरेलू नुस्खे

 05 Mar 2021 03:08 PM

छींक आना हमारे शरीर के लिए आम बात है। लेकिन लगातार छींक आना कोई सामान्य बात नहीं है। किसी चीज कि तेज गंध, सर्दी-जुकाम, पल्यूशन, एलर्जी या धुएं से आपके साथ ऐसा हो सकता है। लेकिन बिना इन चिजों के प्रभाव के भी कई बार लगातार छींक आ  सकती है। इसी स्थिती में आप परेशान हो सकते हैं। अगर आप भी इस से परेशान हैं तो हम आपको कु छ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जो आपकी इस परेशानी को कम करने में मदद देंगे। 

पुदीना
जी हां ऐसी स्थिती में पुदीने के तेल का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद होगा। आप इस तेल को पानी में डालकर उबालें और इसकी भाप लें। इससे आपको छिंक कम आएगी। 

हींग 
अगर आपको भी बार-बार छिंक की परेशानी है तो इसे दूर करने के लिए, आप किसी रुमाल में चार-पांच चुटकी हींग की बांध लें। इसे बार- बार सूंघते रहें। 

अदरक और गुड़ 
अगर बार- बार होने वाली छींक से परेशान हैं तो दो-तीन इंच अदरक का टुकड़ा ले। अब इसका रस निकालें और इसमें आधा चम्मच गुड़ मिलाएं। इसे अपनी डाइट में शामिल करें और दिन में दो बार इसका सेवन जरूर करें। 

यूकेलिप्टस के तेल 
यूकेलिप्टस का तेल लगातार आ रही छींंक को कम करने में मददगार है।  इसके तेल की कुछ बूंदें उबलते पानी में डालें और इसकी भाप लें। इससे आपको काफी मदद मिलेगी। साथ ही आप चाहें तो इसकी कुछ बूंदें रुमाल पर डालकर बार-बार सूंघ भी सकते है।