केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बड़ा ऐलान: देश में हर किसी को फ्री में मिलेगी कोरोना वैक्सीन

 02 Jan 2021 12:45 PM

नई दिल्ली। देशभर में आज से कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू हो चुका है। देश की 119 जिलों के 207 केंद्रों पर आज से ड्राई रन शुरू हो रहा है। दिल्ली में तीन, भोपाल में तीन केंद्रों पर ड्राई रन हो रहा है। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि कोरोना वैक्सीन सिर्फ दिल्ली ही नहीं, बल्कि पूरे देश में हर भारतीय को मुफ्त लगाई जाएगी। इसके लिए किसी से भी किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा।

 अपडेट 

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें। वैक्सीन की सुरक्षा और प्रभाव सुनिश्चित करना हमारी प्राथमिकता है। पोलियो टीकाकरण के दौरान विभिन्न प्रकार की अफवाहें फैली हुई थीं, लेकिन लोगों ने टीका लगवाया और भारत अब पोलियो मुक्त हो गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि 4 राज्यों में ड्राई रन के बाद प्राप्त फीडबैक को टीकाकरण के लिए दिशानिर्देशों में शामिल किया गया था और सभी राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों में आज के ड्राई रन को नए दिशानिर्देशों के अनुसार चलाया जा रहा है। वास्तविक टीका देने के अलावा, ड्रिल के दौरान हर प्रक्रिया का पालन किया जा रहा है।

वैक्सीन के इस्तेमाल को लेकर फैलाई जा रही अफवाहों पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि देश के लोगों को मेरी अपील है कि वो किसी भी अफवाह में न जाएं। भारत सरकार देश के लोगों को COVID-19 से सुरक्षित रखना चाहती है, वैक्सीन का विकास उसी प्रक्रिया का हिस्सा है। 

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि वैक्सीन पर अफवाहों से बचने की जरूरत है।

वैक्सीन के साइड इफेक्ट होने पर इमरजेंसी रूम बनाए गए हैं। हमारा रिकवरी रेट दुनिया में सबसे अच्छा है।

119 जिलों के 207 केंद्रों पर आज कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन चल रहा है।

ड्राई रन के दौरान वैक्सीन के ट्रांसपोर्टेशन से टीकाकरण तक पहलू की बारीकी से जांच होगी। बारीकी से चीजों की गाइडलाइन बनाई गई हैं।