Breaking News

वैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने दी चेतावनी, ये लोग न लगवाएं कोवैक्सीन

 19 Jan 2021 09:46 AM

दिल्ली: देश में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। लेकिन अभी भी इसकी सुरक्षा प्रभावशीलता और डेटा पर लगातार सवाल उठ रहे हैं। इसी बीच अब कोवैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने कोरोना वायरस के खिलाफ लग रहे टीके को लेकर लोगों को सचेत किया है। 
कंपनी ने फिलहाल उन लोगों से वैक्सीन लगवाने से मना किया है जिनकी इम्यूनिटी कमजोर है या फिर वह पहले से किसी गंभीर बीमारी की दवाएं ले रहे हैं। इसके लिए भारत बायोटेक ने बकायदा एक फैक्टशीट जारी कि है। जिसमें बताया गया है कि किन लोगों को कोवैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए। भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन को ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) की ओर से इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी गई है। 

फैक्टशीट के अनुसार ये लोग न लगावाएं कोवैक्सीन- 

जिन्हें कुछ समय से एलर्जी, बुखार, ब्लीडिंग डिसऑर्डर की शिकायत रही हो। 
जिनकी प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है या दवाई ले रहे हैं।  
गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाएं टीका ना लगवाए। 
जिन्होंने दूसरी वैक्सीन ली है, या फिर किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं, वे भी कोवैक्सीन का टीका न लें।    

इसके पहले, सरकार ने जिन मरीजों में इम्यूनिटी कमजोर है, उनको भी कोविड टीका लगाने की मंजूरी दे दी थी। हालांकि, वैक्सीन के ट्रायल के दौरान ऐसे लोगों पर असर अपेक्षाकृत कम देखा गया है। आमतौर पर कीमोथेरेपी करा रहे कैंसर के मरीज, एचआईवी पॉजिटिव लोग और स्टेरॉयर्ड लेने वाले लोग इम्यूनो-सप्रेस्ड होते हैं यानी इनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है। ऐसे रोगियों में संक्रमण का खतरा अधिक होता है।