Breaking News

तांबे के बर्तन पानी के लिए ठीक, लेकिन इनमें कुकिंग हानिकारक

 19 Jul 2021 01:22 AM

तांबे के बर्तन कुछ समय पहले तक दीपावाली के मौके पर खरीदे जाते थे, लेकिन कोरोना के इस दौर में सेहत को लेकर तेजी से जागरूकता आई है। इस वजह से तांबे व मिट्टी के बर्तनों का चलन भी बढ़ गया है। अब यह बर्तन सालभर खरीदे जा रहे हैं। इतना ही नहीं, यह मार्केट की मांग के अनुरूप डिजाइनर बर्तनों में तब्दील हो चुके हैं। स्टोर्स पर इनकी अलग रेंज आ रही है, जिसमें एक से बढ़कर एक खूबसूरत कार्विंग वाले तांबे के डिनर सेट से लेकर बाउल सेट, ग्लास-जग सेट और कटलरी आ रही हैं। आयुर्वेद में इसके फायदे बताए गए हैं, यही वजह है कि आफिस में अब लोग तांबे की बोतल और मेहमानों के सामने पानी तांबे के ग्लास में लेकर आ रहे हैं।

प्रेगनेंसी में न करें इस्तेमाल

आंकोजेनेटिक्स डॉ. एन गणेश कहते हैं- मैं तांबे के बर्तन खाना खाने में इस्तेमाल करता हूं, लेकिन इसमें खाना कुक नहीं करना चाहिए। कुकिंग से हैवी मेटल बॉडी में जाएगा और यह अधिकता होगी। इसमें पानी पीएं और ज्यादा गर्म खाना न खाएं। प्रेगनेंसी में किसी भी तरह का मेटल बॉडी में नहीं जाना चाहिए, इसलिए इस दौरान तांबे के बर्तन यूज न करें।

खूबसूरत डिनर सेट

डिनर सेट में तांबे की थाली, बाउल, ग्लास, जग व कटलरी आ रही हैं। इसके साथ फुल कॉपर या अंदर की तरफ स्टील और बाहर कॉपर वाले डिजाइन भी आ रहे हैं। शादियों में गिट देने व खाना सर्व करने में इन्हें पसंद किया जा रहा है। सिंगल पर्सन डिनर सेट की कीमत 6,000 रुपए से शुरू हो रही है।

वॉटर डिस्पेंसर विद ग्लास

पानी भरकर रखने के लिए वॉटरडिस्पेंसर भी काफी पसंद किए जा रहे हैं। यह प्लेन, मेटेलिक, शाइन व लावर व डिफरेंट प्रिंट्स में स्टैंड के साथ आ रहे हैं। इसके साथ मैच करते हुए ग्लास भी साथ में आ रहे हैं। इनकी कीमत 2,200 रुपए से शुरू है।

प्रिंटेड डिजाइनर जग

कॉपर के जग अब डाइनिंग टेबल की खूबसूरती भी बढ़ा रहे हैं। इसके ऊपर मेटेलिक फिनिश के साथ तरह-तरह के प्रिंट्स की डिजाइनिंग की जा रही है। वहीं, कार्विंग लुक में भी जग-ग्लास सेट आ रहे हैं। इस सेट की कीमत दो ग्लास एक जग के साथ 1,800 रुपए से शुरू है।