किचन गार्डन में सब्जियां उगाना नया सिटी ट्रेंड, यहां सब्जी भी और सुरक्षा भी

 17 Oct 2020 01:16 AM  232

कोरोना काल में निराशा से निकलने के लिए अपने शौक की तरफ लोगों ने रुख किया। इसी दौरान बागवानी के शौक ने घरों में हरियाली के रंग भी बिखेरे। शहरवासियों द्वारा बनाए गए किचन गार्डन किसी वरदान से कम नहीं रहा है। आंगन से लेकर घरों की छतों पर उगाई गई सब्जियों की उपयोगिता कोरोनाकाल में ज्यादा बढ़ गई है। एक ओर जहां इस आपात स्थिति में सब्जी खरीदने में संक्रमण फैलने का भय बना हुआ है, वहीं दूसरी और शहरवासियों ने अपने किचन गार्डन से रोजाना केमिकल रहित आॅर्गेनिक सब्जी लेकर अपने परिवार की सेहत का ख्याल रखा है और संक्रमण के खतरे से बचे रहे। आईएम भोपाल ने ऐसे कुछ शहरवासियों से बात कर जाना कि किस तरह उन्होंने किचन गार्डन को प्राथमिकता से लेना शुरू किया।

वर्कफ्रॉम होम से वक्त निकालकर कर तैयार किया किचन गार्डन

ई-5 निवासी सीपीडब्ल्यूडी में कंप्यूटर प्रोग्रामर नीना गुलाटी ने बताया कि घर में जो लॉन था उसमें बागवानी किया करते थे। लेकिन, लॉकडाउन में महसूस हुआ क्यों न इसमें सब्जी उगाई जाए। मेरा आॅफिस का काम वर्क फ्रॉम होम होने के कारण समय का सदुपयोग करते हुए किचन गार्डन तैयार किया। इसमें मैंने टमाटर, धनिया, पुदीना, भिंडी,गिलकी, फली बरबटी और शिमला मिर्च उगाई है। कोशिश यही रहती है मार्केट की सब्जियों को इस्तेमाल करने से बचें। अब आॅफिस तो शुरू हो गए हैं , लेकिन रोजाना दो घंटे किचन गार्डन को देती हूं।

कोरोना के चलते शुरू किया टेरेस गार्डन

चार इमली निवासी सिंगर आकृति मेहरा ने बताया कि जब लॉकडाउन शुरू हुआ था तभी से सोच लिया था अब मार्केट से सब्जी खरीदकर नहीं खाएंगे। घर पर तो बैकयार्ड पर पहले से ही किचन गार्डन तैयार था। अभी छत पर खुद तैयार किया है। आने वाले समय में यही कॉन्सेप्ट घर-घर फॉलो किया जाएगा। मेरे घर पर अभी करेला, पालक, लौकी, मिर्ची, भिंडी उग रही हैं, जिन्हें हम किचन में इस्तेमाल कर रहे हैं। इससे हम घर पर सुरक्षित भी हैं और वायरस का रिस्क भी नहीं रहेगा।

सब्जियों की नॉलेज बढ़ी

घरों की छतों पर सब्जियां उगाना इस समय सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है। गमलों में भी धनिया, भिंडी, बैंगन, पालक आदि आसानी से उग रही हैं। आदर्श नगर निवासी नंदकिशोर कुलकर्णी को शुरू से ही बागवानी का शौक था। लॉक डाउन में उन्होंने अपने समय का सदुपयोग कर घर की छत पर किचन गार्डन तैयार कर किया। इस समय उनकी छत पर कई तरह की सब्जियां उग रही हैं। उन्होंने बताया कि यह एक अच्छा अनुभव है कि इससे मेरी सब्जियों की नॉलेज भी बढ़ी है।