बच्चों को रखें जंक फूड से दूर, हेल्दी फूड खाने की डालें आदत

 21 Jul 2021 01:48 AM

चॉकलेट, बर्गर, कोल्ड ड्रिंक्स, केक, पिज्जा और आइसक्रीम बेशक आपके मुंह में पानी ला देती हंै और आप इन्हें पाने के लिए लालायित हो उठते हैं। लेकिन, फास्ट फूड आपको किस कदर नुकसान पहुंचाता है, कैसे मोटापे के दरवाजे पर पहुंचाता है, आप शायद नहीं जानते। बच्चों को जब माता-पिता जंक फूड न खाने के लिए बोलते हैं तो वे मुंह फुला लेते हैं और अपनी जिद मनवाने की कोशिश करते हैं। टीवी चैनल्स पर आने वाले विज्ञापन नए-नए जंक फूड दिखाते हैं । जंक फूड की आदत न सिर्फ बड़ों में बल्कि उनके साथ बच्चों में भी बढ़ती ही जा रही है। हमारे शरीर व भविष्य के लिए भी यही अच्छा होगा कि हम जल्द से जल्द जंक फूड खाने की आदत को छोड़ कर हेल्दी और आॅर्गेनिक फूड खाने की आदत डाल लें। हालांकि कोरोना काल में यह आदत सुधरी भी है। बच्चों को जंक फूड खाने की आदत को छुड़वाना किसी जंग से कम नहीं है। आईएम भोपाल ने डाइटीशियन निधि दीवान से जाना कि कैसे बच्चों की जंक फूड की आदत सुधारें।

जंक फूड के नुकसान सही तरीक से समझाएं

आज के समय के बच्चे काफी इंटेलीजेंट व होशियार होते हैं अगर आप उन्हें कोई बात अच्छे से और सही तरीके से समझाएंगे तो वे जल्दी अपनी जंक फूड खाने की बुरी आदतों को छोड़ कर, हेल्दी फूड खाने की आदत डाल लेंगे। बच्चों को अगर बिना कुछ समझाए अगर आप पाबंदी लगा देंगे तो इससे हो सकता है कि वह आप से छुप-छुपकर जंक फूड खाएं। इससे आपकी परेशानी कम होने की जगह और बढ़ जाएगी।

सलाद खाने की आदत डालें

बचपन से ही खाने के साथ सलाद की आदत फायदेमंद रहती है। बच्चों में खाने के साथ सलाद की आदत विकसित करें। उनमें प्याज, टमाटर, खीरा, मूली आदि खाने की आदत डालें। इससे बच्चों की सही ग्रोथ होगी।

बच्चों को न्यूट्रिशन का महत्व समझाएं

बच्चों को न्यूट्रिशन का महत्व समझाना बेहद मुश्किल काम है,लेकिन चाहें तो रंगों के जरिए बच्चों को इसका महत्व समझा सकते हैं। हर दिन 7 रंग की चीजें खाएं और इस तरह उन्हें पोषण का महत्व समझा सकते हैं।

हाई फैट, साल्ट व शुगर से रहें दूर

हाई फैट, हाई सॉल्ट और हाई शुगर यानी बहुत ज्यादा फैट, नमक और चीनी वाली चीजें बच्चों को बिलकुल न खिलाएं। इसमें सभी तरह के जंक फूड शामिल है। इसके अलावा सॉμट ड्रिंक्स से भी बच्चों को दूर रखें।

भूख मिटाने के लिए फ्रूट्स खाएं

बड़े ही नहीं बच्चों को भी छोटी-छोटी भूख बहुत लगती है और इसे मिटाने के लिए जंक फूड का सहारा लेते है, जो कि बिल्कुल भी अच्छी बात नहीं है। इन छोटी-छोटी भूखों को मिटाने के लिए फ्रूट्स का सहारा लेना चाहिए और बच्चों को डेली फ्रूट्स खाने की आदत डालना चाहिए। इससे उनकी भूख भी खत्म होगी और उन्हें भरपूर पोषण भी मिलेगा।

बच्चों के सामने हेल्दी फूड खाएं

बच्चे अधिकतर चीजें बड़ों को देख कर ही सीखते हैं तो इस बात का विशेष ध्यान दें कि आप कभी बच्चों के सामने ज्यादा जंक फूड न खाएं। बच्चे आपको हेल्दी फूड खाते हुए देखेंगे तो वे खुद भी उस आदत को अपनाएंगे। कोरोना काल में यह आदत सुधारने का सही वक़्त है।

बच्चों को जंक फूड खाने का लालच न दें

जंक फूड यानी कि कचरा और बच्चों को इससे बचाना बेहद जरूरी है,क्योंकि इसके शरीर के लिए पोषक तत्व बेहद कम होते हैं। इसमें सिर्फ स्वाद अच्छा होता है लेकिन शरीर को नुकसान पहुंचता है। साथ ही अभी हम कोरोना की सेकंड वेव से गुजरे हैं ऐसे में पैरेंट्स की भी जिम्मेदारी बनती है कि अगर बच्चे फास्ट फूड खाने की डिमांड करते हैं तो उन्हें समझाएं यह उनके शरीर के लिए कितना घातक है। साथ ही बच्चों में काम के बदले में कुछ खाने का लालच देना भी बंद करना होगा। इससे उनमें जंक फूड की डिमांड बढ़ने लगेगी, जिसे छुड़ाना मुश्किल हो जाएगा। उनमें खाने के साथ पानी पीने की भी आदत डालें रोजाना करीब 3 लीटर पानी जरूर पिएं। -निधि दीवान, डाइटीशियन