फोर व्हीलर को 2 दिन में 15 मिनट रखें स्टार्ट, टू व्हीलर को टैंक खाली कर मेन स्टैंड में खड़ा करें

 05 May 2021 12:52 AM

भोपाल में 10 मई तक के लिए कोरोना कर्यू लगा दिया गया है। सभी नागरिकों को कोरोना से लड़ने के लिए अगले कुछ दिनों तक अपने घर में रहना है और सरकार के जरिए दिए गए गाइडलाइन्स को फॉलो करना होगा। कोरोना कर्यू में लोग घर पर हैं तो वाहनों की मूवमेंट भी थमा सा है। ऐसे में खड़े-खड़े इनमें कई तरह की दिक्कतें भी आ सकती हैं। मैकेनिक भी अभी नहीं मिल रहे हैं और न ही वर्कशॉप खुली हैं। आईएम भोपाल में हम कुछ ऐसे ही टिप्स लाए हैं, जिनकी मदद से आप अपनी गाड़ी को घर पर ही टेस्ट कर उसका सही रखरखाव कर सकते हैं।

1 गाड़ी को 15 मिनट स्टार्ट रखें

लॉकडाउन में आप गाड़ी को बाहर नहीं ले जा सकते, लेकिन आप अपने पार्किंग एरिया में ही गाड़ी को स्टार्ट कर उसे 10 से 15 मिनट तक छोड़ सकते हैं। ये हर 2 दिन के गैप में कर सकते हैं। इससे आपके गाड़ी को पावर मिलेगी और इंजन भी काम करेगा। साथ में बैटरी टर्मिनल में भी हलचल होती रहेगी।

2 पार्किंग में ही आगे-पीछे करें

आप गाड़ी को मूव नहीं कर सकते, लेकिन कम से कम स्टार्ट कर थोड़ा आगे पीछे, टायर को घुमाएं, एसी चलाएं, हर इलेक्ट्रिकल चीजें चेक करें जिससे आपको अपने गाड़ी के हर सही पुर्जे की जानकारी मिल पाएगी।

3 टायर चेक करें

ज्यादा दिन गाड़ी खड़ी रखने से टायर पंचर भी हो जाते हैं। इसलिए बूट स्पेस में पड़े टायर से पंचर टायर को बदलें और फिर गाड़ी मूव करें। गाड़ी को हर 3 दिन बाद आगे पीछे चलाएं जिससे टायर के प्रेशर का पता चल सके।

घर से ही दे रहा सॉल्युशन

यह समस्याएं आम है मुझे भी इन दिनों बहुत कॉल आरहे हैं कि गाड़ी स्टार्ट नहीं हो रही है। घर पर ही सर्विसिंग कैसे करें। मैंने उन्हें खास तौर पर तीन चीजों पर ध्यान देने के लिए कहा है। पहला कि बैटरी का ध्यान रखना जरूरी है। उसे डिस्चार्ज नहीं होने देना है। दूसरा घर में 10 से 15 मिनट तक स्टार्ट कर रखें, ताकि जरूरत पड़ने पर गाड़ी चालू करनी पड़ें तो परेशानी न हो। अगर दो पहिया वाहन है तो मेन स्टैंड पर ही खड़ी करें और पेट्रोल टैंक खाली रखें इससे काबोर्रेटर में कचरा जमा नहीं होगा। अगर इन बातों का ध्यान रखा तो किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी।